प्रदेश सरकार की शिक्षा व्यवस्था डगमगा चुकी है- राम लाल ठाकुर

Spread the love

 

 

 

आवाज़ ए हिमाचल 

 

                         अभिषेक मिश्रा बिलासपुर

 

07 अगस्त ।  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य, पूर्व मंत्री व विधायक श्री नयना देवी राम लाल ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से डगमगा चुकी है और शिक्षा मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री जी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जी की घोषणा के बाद भी श्री नयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक पाठशाला चंदपुर और माध्यमिक पाठशाला चम्बयारा को अपग्रेड करने से अब सरकार मुकर रही है यह जानकारी विधानसभा में पूछे गए प्रश्न से पता चली है। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं श्री नयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में प्रधानचार्य के 4 पद, मुख्याध्यापक के 02 पद, प्रवक्ताओं के 28 पद, डीपीई के 8 पद, टीजीटी के 02 पद सी एंड वी के 95 पद जेबीटी सवंर्ग के 100 पद और कुल मिला कर 239 पद खाली चल रहे हैं।

 

 

यदि यह हालत सिर्फ एक विधानसभा क्षेत्र श्री नयना देवी जी के हैं तो उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश के 67 विधानसभा क्षेत्रों में हज़ारों की संख्या में शिक्षकों के पद खाली है तो इससे साफ पता चलता है कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह से लड़खड़ा चुकी है। यह जानकारी भी उन्हें विधानसभा से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मिली है और यह तथ्य अब आम लोंगो के सामने आने भी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड 19 के समय डिजिटल साथी कार्यक्रम को बढ़ावा देने की तो बात करती थी है लेकिन वहां पर भी हमारी शिक्षा प्रणाली सवालों के घेरे में आ चुकी है उन्होंने कहा कि प्रदेश में ताजा आंकड़ो से मिली जानकारी के आधार पर प्रदेश में कुल 33977 वह विद्यार्थी हैं जो कि स्मार्ट फोन और इंटरनेट की सुविधा से वंचित रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह जो आंकड़े और तथ्य जनता के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं वह सब सरकारी है वैसे अगर निजी आंकड़ो की बात करें तो तथ्य इससे भी ज्यादा भयभीत करने वाले हो सकते हैं। राम लाल ठाकुर ने कहा कि मैंने तो सारे तथ्य आमलोंगो के सामने रख दिए हैं क्या इन आंकड़ों को लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री जी की कोई जबांदेही नहीं बनती, फैसला आमजन को करना होगा, क्योंकि उनके बार बार शिक्षा प्रणाली को लेकर आवाज उठाने के बाद भी शिक्षा व्यवस्था सुधर नहीं रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *