पनसाई में 1 करोड़ 13 लाख की लागत से संवर्धित होगी उठाऊ सिंचाई जल योजना: अग्निहोत्री

Spread the love
आवाज़-ए-हिमाचल 
          ……….बबलू गोस्वामी, नादौन ( बड़ा)
25 नवम्बर : पनसाई पंचायत में नाबार्ड द्वारा उठाऊ सिंचाई जल योजना के सम्बर्धन हेतु 1 करोड़ 13 लाख की राशि खर्च की जायेगी। इस योजना से करीब पांच सौ कृषक परिवारों को सीधे तौर पर लाभ पंहुचेगा। हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने यह जानकारी देते हुये कहा कि उन्होंने वर्ष 2015-16 की विधायक प्राथमिकता में इस योजना को पूरा करने के लिये प्रस्तावित किया था। इसे अब जाकर ज़मीनी हकीकत में उतारा जायेगा। उन्होंने कहा कि पनसाई इलाके के  पहले वाली  सिंचाई योजना पूरी तरह से डैमेज हो चुकी थी।
इसलिये किसानों की खुशहाली और समृद्धि के लिये उनके खेतों तक पानी उपलब्ध करवाने का उन्होंने जो बीड़ा उठाया, उसे नाबार्ड से स्वीकृति मिलते ही पूर्णता हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि पनसाई का सारा इलाका उपजाऊ भूमि की क्षमताओं से भरा हुआ है । जमीन को पानी की सुविधा मिलने से इसमें फसलों के अतिरिक्त सब्जी उत्पादन में भी किसानों को भारी लाभ होगा।
उन्होंने कहा कि दो साल के भीतर  इस योजना का कार्य मुकम्मल कर इसे जनता को समर्पित कर दिया जायेगा। निगम उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि किसानों और  बागवानों के कल्याण के लिये मौजूदा प्रदेश सरकार वचनबद्ध है और सिंचाई जैसी मूलभूत जरूरतों को चरणबद्ध तरीके से हर गांव तक पंहुचाने के लिये सरकार प्रयत्न कर रही है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में जल उपलब्धता वाले इलाकों में सिंचाई सुविधाओं को किसानों तक पंहुचाने के  लिये सरकार गम्भीरता से कार्यवाही करेगी।
उधर, पनसाई इलाके के लिये नाबार्ड से सिचाई योजना की स्वीकृति पर खुशी जताते हुए उप प्रधान दिनेश कुमार, वार्ड पंच अनंत राम, ओम प्रकाश शर्मा, राजकुमार, बबलू, कुलभूषण, मुकेश, जगदीप, डिंपल, मनीष, अश्वनी, अशोक, सालोचना देवी, संतोष कुमारी, प्रताप चंद, अरविंद कुमार, जग्गू, दिनेश कुमार, मनोज, मोनू, विक्रांत, पुनीत, उद्यम सिंह, बी आर जामवाल, विनोद, काकू आदि ने निगम उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री का आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *