पंचायत घरों की बजाय स्कूल के कमरों में हो मतगणना : आम आदमी पार्टी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

7 जनवरी। आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश ने कोविड-काल के चलते राज्य के तीन चरणों में संपन्न हो रहे पंचायत चुनावों की मतगणना पंचायत घरों के स्थान पर स्थानीय स्कूलों के पर्याप्त क्षेत्रफल वाले उपलब्ध कमरों में करवाने की मांग की है। आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता कल्याण भंडारी ने प्रेस के नाम जारी बयान में कहा है कि राज्य के 90 से 95 फीसदी पंचायत घर औसतन 15/12 फुट आकार के हैं

जहाँ पर कोविड नियमों के अंतर्गत मतगणना को अंजाम देना लगभग नामुमकिन है। ऐसी स्थिति में मतगणना का लंबे समय तक संचालन करना सीधे तौर पर कोरोना संक्रमण को निमंत्रण देना होगा। मतगणना के दौरान मतगणना अधिकारियों के साथ संबंधित वार्ड के प्रत्याशी समेत चुनाव लड़ रहे उप-प्रधान व प्रधान ज्यादा संख्या में मतगणना स्थल के अंदर मौजूद रहेंगे जिसके चलते न तो कोई कोविड अनुरूप व्यवहार को अख्तियार कर पाएगा और न ही कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन होगा।

नतीजतन कोरोना संक्रमण की संभावना बढ़ेगी और संक्रमित व्यक्ति इसके प्रसार का माध्यम बनेगा। कल्याण भंडारी ने राज्य निर्वाचन आयोग से जोरदार मांग की है कि पंचायत चुनाव में नियुक्त सहायक निर्वाचन अधिकारियों से मतगणना स्थल से संबंधित रिपोर्ट तलब कर उचित क्रियान्वयन कर मतगणना स्थल में वांछित परिवर्तन किया जाए। ऐसा कर पाने की स्थिति में चुनाव कर्मचारियों के मन में पनप रहे कोरोना संक्रमण के खौफ को कम कर उनको सुरक्षा का भाव प्रदान किया जा सकता है क्योंकि उक्त कर्मचारियों के ऊपर तीनों चरणों के चुनावों को संपन्न करवाने का जिम्मा सौंपा गया है जिसके चलते उन्हें कोरोना संक्रमण के खतरे का सामना करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *