न्युगल खड्ड परौर पुल में शुरू हुआ अवैध खनन

Spread the love

आवाज़-ए-हिमाचल

13 नवम्बर : सुलह विधानसभा के न्युगल खड्ड पुल परौर के निकट अवैध खनन ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन को लेकर निकटवर्ती आरठ पंचायत के लोगों में भारी रोष है। हांलांकि पूर्व में न्युगल खड्ड में अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन ने रास्तों को बंद किया था।

लेकिन लंबे समय तक कोई देखभाल नहीं होने से अब खनन माफिया फिर सक्रिय हो गया है। प्रदेश सरकार ने खड्डों व नालों में खनन पर पूर्णतया रोक लगाई है, बावजूद अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

जानकारी के अनुसार परौर पुल के निकट न्यूगल खड्ड में अवैध खनन हो रहा है। आरठ पंचायत वासियों का आरोप है कि जब सरकार ने खड्ड-नालों में अवैध खनन पर रोक लगाई है,

तो फिर यहां खनन किसकी अनुमति से हो रहा है। उन्होंने कहा कि खड्ड के साथ लगती उनकी निजी भूमि को फिर से खतरा मंडराने लगा है। उन्‍होंने बताया कि परौर के निकट न्यूगल खड्ड में पहले भी अवैध खनन जोरों से होता रहा है। इसके बाद लोगों ने तत्कालीन एसडीएम से अनुरोध करके इसे बंद करवाया था।

अब एसडीएम की तबादले के बाद अवैध खनन शुरू होने से लोगों में भारी आक्रोश है। इसके लिए बाकायदा पंचायत में प्रस्ताव पारित हुए थे। लेकिन अब दोबारा अवैध खनन होने पर लोगों ने प्रशासन से दाेबारा गुहार लगाकर इसमें अंकुश लगाने की गुहार की है।

उधर एसडीएम पालमपुर  ने कहा कि खड्ड में खनन की जानकारी ली जाएगी। यदि अवैध खनन करता काेई व्यक्ति पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए खनन विभाग को भी आदेश पारित किए जाएंगे।अवैध खनन पर छापामारी कर जुर्माना वसूल कर सजा का प्रावधान किया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *