नूरपुर में राकेश पठानिया की पहल:सबसे पहले शत-प्रतिशत कोरोना टेस्टिंग करवाने वाली पंचायत को देंगे 25 लाख रुपए

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

07 जून।वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बताया है कि लोगों को कोरोना वायरस से बचाने एवम स्वेच्छा से टेस्टिंग करवाने के प्रति प्रेरित करने के लिए विकास खंड के तहत आने वाली सभी पंचायतों में 10 से ” मैं स्वस्थ तो मेरा गांव स्वस्थ” अभियान शुरू किया जाएगा जोकि 20 जून तक चलेगा। उन्होंने यह जानकारी पंचायत प्रधानों तथा बीडीसी सदस्यों के साथ स्थानीय नगर परिषद हॉल में रु-ब-रु होते हुए दी। बता दें, कि वन मंत्री ने विकास खंड के तहत आने वाली सभी 52 पंचायतों के प्रतिनिधियों के माध्यम से इस अभियान को गॉंव-गॉंव तक पहुंचाने एवम उनकी शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने की विशेष पहल की है। उन्होंने कोविड़ प्रोटोकॉल के तहत पंचायत प्रधानों तथा बीडीसी सदस्यों के साथ चरणबद्ध तरीके से सीधे संवाद बनाने की रूपरेखा तैयार की है।
वन मंत्री ने कहा कि जनभागीदारी से ही कोविड़ महामारी मिटेगी तथा इसके प्रसार को रोकने के लिए यह आवश्यक है कि सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत के प्रधान पर उस गांव के कप्तान के रूप में अहम जिम्मेदारी रहती है जिस कारण उसके ऊपर गॉंव में खुशहाली का ज्यादा दायित्व रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार तथा लोगों के सामूहिक प्रयासों से कोरोना वायरस के मामलों में हर दिन कमी आ रही है तथा स्वस्थ होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है, परंतु कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है तथा इसी बीच तीसरी लहर की संभावनाओं के मद्देनजर हमें और सावधान तथा सतर्क रहना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों में कोविड के प्रति उचित व्यवहार को दैनिक जीवन में अपनाने के प्रति सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ इसे जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे।
उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इस अभियान को सफल बनाने का संकल्प लेकर आगे बढ़ने तथा लोगों को कोरोना टेस्ट करवाने के प्रति प्रेरित करने का आह्वान किया है ताकि उनके इन प्रयासों से पूरे गांव तथा प्रदेश को कोरोना मुक्त किया जा सके। उन्होंने लोगों से स्वेच्छा से कोरोना टेस्टिंग करवाने के लिए आगे आने का भी आह्वान किया है।

वन मंत्री ने बताया कि शत प्रतिशत कोरोना टेस्टिंग करवाने पर प्रथम रहने वाली पंचायत को विकास कार्यों के लिए विधायक निधि से 25 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी। इस मौके पर एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर तथा बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता ने भी पंचायत प्रतिनिधियों से इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आने का आह्वान किया है।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर एसडीएम डॉ सुरेंद्र ठाकुर, बीडीसी अध्यक्षा कुसुम देवी, नगर परिषद के अध्यक्ष अशोक शर्मा(शिबू), तहसीलदार सुरभि नेगी,बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता, नगर परिषद की कार्यकारी अधिकारी आशा वर्मा, भाजयुमो के प्रदेश सचिव भवानी पठानिया, एनजीओ नूरपुर उपमंडल के अध्यक्ष राजेश सहोत्रा सहित पंचायतों के प्रधान तथा बीडीसी सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *