नीट के लिए एक-दो दिन में शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

01 अप्रैल। मेडिकल में प्रवेश से जुड़ी नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होगा। अगले एक-दो दिनों में ही देश भर में इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने फिलहाल इसकी तैयारी पूरी कर दी है। साथ ही संकेत दिए हैं कि जल्द ही इसे लेकर नोटीफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। नीट परीक्षा का लेकर एनटीए तारीख का एलान पहले ही कर चुका है। इसके तहत यह परीक्षा इस बार एक अगस्त को होगी।

कोरोना के चलते वर्ष 2020 में यह परीक्षा सितंबर में हुई थी, जो कोरोना संकटकाल की सबसे बड़ी परीक्षा थी। इसमें करीब चौदह लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। हालांकि इस बार परीक्षा की तारीखों की घोषणा तो कर दी गई थी, लेकिन आवेदन की प्रक्रिया नहीं शुरू हुई थी। इसके चलते छात्र चिंतित भी थे। हालांकि एनटीए ने अब इसकी तैयारी पूरी कर दी है। एनटीए से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अगले एक-दो दिनों में ही इससे जुड़ा नोटीफिकेशन जारी हो जाएगा। फिलहाल एनटीए ने इस बार नीट की परीक्षा हिंदी सहित ग्यारह भाषाओं में कराने का एलान किया है।

अभी तक यह हिंदी, अंग्रेजी सहित कुछ ही भारतीय भाषाओं में आयोजित होती थी। इसके साथ ही यह परीक्षा पहले की तरह पेन और पेपर मोड में ही आयोजित होगी। शिक्षा मंत्रालय ने वैसे तो इस बार इस परीक्षा को साल में दो बार कराने की योजना बनाई थी। इसके लिए मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ कई दौर की बैठक भी की थी, लेकिन यह योजना आगे नहीं बढ़ पायी। इसके साथ ही मंत्रालय ने पेन और पेपर मोड की जगह इस परीक्षा को कंप्यूटर बेस कराने की भी योजना बनाई थी, जो सफल नहीं हो सकी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *