धर्मशाला कालेज में चल रही है “टूरिज़्मो त्रिगर्थ कार्निवल 202″की धूम,27 सितंबर को होगा समापन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

प्रीति,धर्मशाला

18 सितंबर।धर्मशाला कालेज के टूरिज़्म एंड ट्रेवल और वीवॉक डिपार्टमेंट के सौजन्य से “टूरिज़्मो त्रिगर्थ कार्निवल 2021″का आगाज 9 सितंबर से किया गया हैं, जिसमें पंजाब यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर प्रशांत गौतम ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, वेबीनार में प्रोफेसर प्रशांत गौतम और जिला पर्यटन अधिकारी पृथीपाल सिंह मुख्य वक्ता रहे। मुख्यातिथि प्रोफेसर गौतम ने “महत्वपूर्ण सोच क्या होती हैं” और विद्यार्थी जीवन पर इसका क्या महत्व हैं विषय पर अपने विचार साँझा किए।
कॉलेज के प्राचार्या डॉ राजेश शर्मा ने सभी महाविधालय के प्रतिभागियों को इस कार्निवल में हो रही सभी गतिविधियों में बढ़चढ़कर भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया और उन्हें अपनी ओर से शुभकामनाएं भी दी। अलग- अलग दिन वेबिनार में विद्यार्थी अनुभवी वक्ताओं से गुर सीख रहें हैं।
कार्निवल में विश्व पर्यटन सप्ताह के उपलक्ष्य पर महाविद्यालय में टूरिज़्मो त्रिगर्थ धूम धाम के साथ मनाया जा रहा हैं, इसके तहत महाविद्यालय के विद्यार्थीयों के लिए प्रति-दिन अलग अलग प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जा रही हैं। जिसमें, मेहंदी, रंगोली, पेंटिंग केप्शन, फोटोग्राफी, अंग्रेजी, हिंदी व संस्कृत भाषण प्रतियोगिता, एकल गान प्रतियोगिता, सांस्कृतिक भेषभूषा व ऑनलाइन वेव सीरीज आयोजित करवाई जा रही हैं, साथ में आत्म प्रबंधन, खेल भावना, आत्म नियंत्रण, समाजिक पर्यावरण दायित्व, संबोधन क्षमता,लेखन कला, भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन, स्वच्छ भारत, नशा मुक्त भारत, बौद्धिक क्षमता आदि का विकास स्वयं विद्यार्थी सीख रहें हैं। 25 सितम्बर को ऑडोटोरियम में रंगा रंग कार्यक्रम होगा,जिसमें विद्यार्थी अपनी आवाज का जादू विखेरेंगे, ब्रदर्ज बैंड शाहपुर की टीम भी अपनी धुन का जादू विखेरेगी। महाविद्यालय के प्रचार्य ड़ॉ राजेश शर्मा व टूरिज़्म डिपार्टमेंट के हेड डॉ अमित कटोच और वीवॉक डिपार्टमेंट के हेड डॉ युवराज पठानिया ने बताया कि इस वर्ष 2021 का यह समारोह कोरोना की सारी हिदायतें पूरी करते हुए बड़े स्तर पर मनाया जा रहा हैं, उन्होंने बताया कि हुनर की कमी नही होती हुनर सभी में होता है, कमी होती है तो सिर्फ और सिर्फ मंच की जो इस कार्निवल के माध्यम से विद्यार्थीयों को हर वर्ष दिया जा रहा है।
डॉ अमित कटोच व तरसेम जरियाल ने बताया कि आयोजन समिति में विद्यार्थीयों को ही जिम्मेबारी दी हैं, जो बखूबी से निभा भी रहे हैं, टूरिज़्म और वी वॉक विभाग के विद्यार्थीयों को प्रतियोगिता करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए समिति बनाकर सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई हैं। विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष पर 27 सितंबर को समापन समारोह में कार्निवल के दौरान गतिविधियों में भाग लेने वाने प्रतिभागी विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे।
हर साल की तरह विश्व पर्यटन दिवस के लिए एक अलग एक थीम होती है और इसे थीम के अनुसार मनाया जाता हैं। विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम Tourism for inclusive Growth हैं। विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर, सोमवार को मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *