डीसी ने की स्थानीय निकाय चुनावों की तैयारियों की समीक्षा 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

23 दिसम्बर। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवाश्वेता बनिक ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के सभी एसडीएम, बीडीओ और तहसीलदारों के साथ बैठक करके पंचायतीराज संस्थाओं और नगर निकायों के चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को दिए निर्देश

उपायुक्त ने बताया कि इन चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारियों की नियुक्तियां कर दी गई हैं। तीन चरणों में होने वाले पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव की पंचायतवार तिथियां भी निर्धारित कर दी गई हैं। इसलिए निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए सभी एसडीएम पंचायत स्तर पर सहायक निर्वाचन अधिकारियों की नियुक्तियां करें और इन अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में गहन प्रशिक्षण प्रदान करें।उपायुक्त ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया से लेकर मतदान, मतगणना और परिणाम घोषित होने तक की निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी तरह के अनावश्यक विवाद से बचने के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारियों को सभी नियमों एवं दिशा-निर्देशों से अवगत करवाया जाना चाहिए। उन्हें नामांकन प्रक्रिया, नामांकन पत्रों की जांच और निर्वाचन से संबंधित अन्य सभी प्रक्रियाओं की गहन जानकारी होनी चाहिए।

ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों के संबंध में चर्चा करते हुए देवाश्वेता बनिक ने कहा कि इन सूचियों का अंतिम प्रकाशन हो चुका है, लेकिन अनुपूरक मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के आवेदन नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने की तिथि से 9 दिन पहले तक यानि 24 दिसंबर तक स्वीकार किए जा सकते हैं। 24 दिसंबर के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकता है।उपायुक्त ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोरोना से संबंधित सभी आवश्यक सावधानियों और नियमों की अनुपालना के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग, सेनिटाइजेशन और अन्य सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। इसके लिए सभी एसडीएम और बीडीओ पूरी तैयारियां कर लें। उपायुक्त ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।इस अवसर पर एडीएम जितेंद्र सांजटा, एसडीएम नादौन विजय धीमान, एसडीएम सुजानपुर शिल्पी बेक्टा, एसडीएम भोरंज राकेश शर्मा और अन्य अधिकारियों ने निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *