जोगिंद्रनगर उपमंडल में अब तक 32 पंचायतों में हुई 5121 लोगों की कोविड जांच

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

जतिन लटावा,जोगिंद्रनगर

12 जून।पंचायत स्तर पर कोविड संक्रमण जांच को लेकर महाअभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत में कोविड संक्रमण को लेकर स्थानीय लोगों के सैंप्लस लिये जा रहे हैं। जोगिन्दर नगर उपमंडल की बात करें तो अब तक उप मंडल की कुल 58 ग्राम पंचायतों में से 32 ग्राम पंचायतों को कवर कर लिया गया है। इस दौरान कुल 5121 लोगों की कोविड जांच की गई जिसमें 106 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए हैं।
इस बात की पुष्टि करते हुए एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने बताया कि जोगिन्दर नगर उप मंडल में पंचायत स्तर पर पिछले तीन जून से कोविड संक्रमण जांच को महाअभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत अब तक उपमंडल की 58 में से 32 ग्राम पंचायतों को कवर कर लिया गया है तथा शेष बची पंचायतों को भी जल्द कवर कर लिया जाएगा। उन्होने बताया कि कोविड 19 संक्रमण जांच को चलाए गये महा अभियान के तहत 32 ग्राम पंचायतों में 5121 कोविड सैंप्लस लिये गए हैं जिनमें 106 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। उन्होने बताया कि अब तक ग्राम पंचायत पीहड़ बेहड़लू, मटरू, भडयाड़ा बूहला, चलारग, त्रैम्बली, ऐहजु, कथौण, रोपड़ी, कुठेहड़ा, पस्सल, नेर घरवासड़ा, लांगणा, भगेहड़, द्रुब्बल, भड़ोल, सगनेहड़, रोपा पधर, बाग, टिकरी मुशैहरा, द्राहल, दारट बगला, हार-गुनैण, ढ़ेलू, मतेहड़, धार, निचला गरोडू, सैंथल-पड़ैन, कोलंग, खड़ीहार, बदेहड़, ऊपरीधार तथा पीपली में कोविड संक्रमण जांच पूरी की जा चुकी है। इसके अलावा शेष बची ग्राम पंचायतों को भी निर्धारित शैडयूल के तहत कोविड सैंप्लस लिये जाएंगे।

जोगिन्दर नगर उपमंडल में अभी सक्रिय हैं 115 कोरोना संक्रमण के मामले, 3060 हुए स्वस्थ

एसडीएम ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड 19 के चलते जोगिन्दर नगर उप मंडल में अब तक कुल 3232 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 3060 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं तथा 115 मामले सक्रिय हैं। कोरोना संक्रमण के चलते उपमंडल में 57 लोगों की मौत भी हो चुकी है।
उन्होने बताया कि उपमंडल में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को घर में ही आईसोलेट किया जा रहा है तथा गंभीर स्थिति में उन्हे प्राथमिक उपचार प्रदान करने के बाद कोविड अस्पतालों को रैफर किया जा रहा है। साथ ही ग्रामीण स्तर पर आशा कार्यकत्र्ताओं एवं आयुर्वेद विभाग के माध्यम से संक्रमित व्यक्तियों की नियमित तौर पर निगरानी भी सुनिश्चित की जा रही है।
अमित मैहरा ने कहा कि कोविड 19 संक्रमित लगभग 95 प्रतिशत मरीज घर में ही रहकर ठीक हो रहे हैं, ऐसे में वे इस बीमारी से घबराएं नहीं बल्कि धैर्य व संयम के साथ इसका मुकाबला करें। साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से कोविड प्रोटोकॉल की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित बनाने का भी आहवान किया है। उनके इस कदम से न केवल वे स्वयं सुरक्षित रहेंगे बल्कि परिवार व समाज के दूसरे लोगों को भी सुरक्षित रख पाएंगे।

कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है, लोग बरतें पूरी एहतियात

उन्होने कहा कि भले की पिछले कुछ समय से जोगिन्दर नगर उपमंडल में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी अवश्य आई है लेकिन संक्रमण का खतरा अभी बना हुआ है। उन्होने लोगों से अपील की है कि अनावश्यक तौर पर घर से बाहर निकलने से बचें। घर से बहार निकलते वक्त फेस मास्क का नियमित तौर पर इस्तेमाल करें तथा भीडभाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। साथ ही अपने हाथों को नियमित तौर पर हैंड सेनेटाइजर या साबुन से साफ करते रहें तथा पर्याप्त सामाजिक दूरी की अनुपालना भी सुनिश्चित बनायें।

शुक्रवार को उपमंडल में लिये 511 कोविड सैंप्लस, चार निकले पॉजिटिव

अमित मैहरा ने बताया कि 11 जून को उप मंडल की तीन ग्राम पंचायतों बदेहड़, ऊपरीधार व पीपली तथा सिविल अस्पताल जोगिन्दर नगर में कुल 511 लोगों की कोविड संक्रमण जांच की गई। जिनमें से 4 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। उन्होने बताया कि आज कुल 500 रैट जबकि 11 आटी पीसीआर कोविड 19 सैंप्लस लिये गए हैं जिनमें से तीन रैट जबकि एक आरटी पीसीआर सैंप्लस की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।
उन्होने बताया कि ऊपरीधार पंचायत में 117 लोगों की कोविड जांच हुई जिनमें दो मामले पॉजिटिव, पीपली में 195 जबकि बदेहड़ में 136 लोगों की कोविड जांच हुई जिनमें कोई भी मामला संक्रमित नहीं पाया गया। सिविल अस्पताल जोगिन्दर नगर में आज कुल 52 सैंप्लस लिये गए जिनमें एक मामला पॅाजिटिव पाया गया है। इसके अलावा 11 आरटी पीसीआर सैप्लस भी लिये गए हैं।
उन्होने बताया कि 12 जून को ग्राम पंचायत मैण-भरोला व रक्तल बघैर जबकि 13 जून को ग्राम पंचायत तुल्लाह में कोविड सैंप्लस लिये जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *