जून महीने से गूगल और यूट्यूब यूज़र्स को देने होंगें पैसे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

28 मई । टेक्नोलॉजी में 1 जून 2021 से दो बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे यूजर्स को बहुत बड़ा झटका लग सकता है। जून से यूजर्स को गूगल फोटो की मुफ्त सर्विस के लिए पैसे देने होंगे। साथ ही साथ यूट्यूब से कमाई करने वाले को टैक्स के दायरे में लाया जाएगा। गूगल फोटो की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद हो रही है। कंपनी इसकी जगह पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी। कंपनी ने इसे गूगल वन नाम का दिया गया है।

अब गूगल की ओर से गूगल फोटो के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा। मौजूदा वक्त में गूगल फोटो अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा के साथ आती है। हालांकि गूगल की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। अगर 15GB से ज्यादा फोटो और डॉक्यूमेंट ऑनलाइन स्टोर करेंगे, तो प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर चार्ज देना होगा। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर है।

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमाना कॉमन हो गया है। लेकिन जून से यूट्यूब से होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है। हालांकि यूट्यूब के अमेरिका कंटेंट क्रिएटर्स से टैक्स नहीं लिया जाएगा। लेकिन भारत समेत बाकी दुनिया के कंटेट क्रिएटर्स को यूट्यूब की कमाई पर टैक्स देना होगा। हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं।

यूट्यूब की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से टैक्स देना होगा। यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स को नये नियम के तहत अपनी कमाई का 31 मई से पहले खुलासा करना होगा। ऐसे में गूगल की तरफ से यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स से 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा। वहीं 31 मई तक कमाई का खुलासा न करने पर कंपनी यूजर से 24 फीसद टैक्स लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *