घुमारवीं की मोरसिंघी हैंड बॉल अकादमी में स्वास्थ्य विभाग ने मनाया विश्व एड्स जागरूकता दिवस

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

विनोद चड्ढा,बिलासपुर

29 दिसंबर।घुमारवीं उपमंडल की मोरसिंघी हैंड बॉल नर्सरी में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा के आदेशानुसार विश्व एड्स जागरूकता दिवस मनाया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत मोरसिंघी के प्रधान जगदीश ठाकुर ने की।इस मौके पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने बच्चों को एचआईवी एड्स बीमारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया कि यह बीमारी कैसे फैलती है।

चन्देल ने बताया कि एक दिसंबर को पूरे विश्व मे जगह जगह विश्व एड्स दिवस मनाया गया था तथा अब 1 से 31 दिसंबर तक एड्स जागरूकता दिवस मनाया जा रहा है। चन्देल ने बच्चों को बताया कि पूर्ण जानकारी ही इस बीमारी की रोकथाम है।

उन्होंने बताया कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित ढंग से यौन सम्बन्ध अपनाने से, संक्रमित सिरिंज व नीडल के इस्तेमाल से, संक्रमित व्यक्ति के खून को चढ़ाने से तथा संक्रमित माँ से उसके होने वाले बच्चे को एचआईवी एड्स हो सकता है यदि हम सावधानी रखें तो इस बीमारी से अपने आपको बचा सकते है। इस दिवस पर अकैडमी के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें 19 बच्चों ने भाग लिया। जिसमे वंशिका मैहता प्रथम ,खुशी द्वितीय और मेघना तृतीय स्थान पर रहे। स्वास्थ्य विभाग ने भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को नगद इनाम दिए।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान जगदीश ठाकुर ने बच्चों को कहा कि इस बीमारी से अपने आप भी बचे और लोगो को भी इस बीमारी के बारे में जागरूक करें।उन्होंने बच्चों को नशे से बचने की भी सलाह दी।इस अवसर पर अकादमी की कोच स्नेह लता, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता कसोहल मधुबाला शर्मा, आशा कार्यकर्ता कमलेश कुमारी व अकादमी के 90 बच्चे उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *