गगल एयरपोर्ट में खुलेगा पर्यटन सूचना केंद्र 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

21दिसम्बर। सांसद किशन कपूर ने कहा कि कांगड़ा गगल एयरपोर्ट में पर्यटन सूचना केंद्र खोला जाएगा इस के लिए स्वीकृत प्रदान कर दी गई है, ताकि बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को टूरिज्म को लेकर आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके। सांसद किशन कपूर सोमवार को धर्मशाला के मिनी सचिवालय में एयरपोर्ट सलाहाकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गगल एयरपोर्ट में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट परिसर में एटीएम की मशीन भी स्थापित की जाएगी। इसके साथ ही मनी स्थानंतरण के लिए भी काउंटर खोलने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं, ताकि विदेशों से आने पर्यटकों को करंसी बदलाव की सुविधा मिल सके।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि गगल एयरपोर्ट में फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं तथा इस के लिए गगल एयरपोर्ट अथॉरिटी को आवश्यक प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है, जिसमें अमृतसर के लिए भी यहां से फ्लाइट का शेडयूल बनाने के लिए कहा गया है, ताकि पंजाब के अमृतसर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी पर्यटक सीधा हिमाचल की तरफ रूख कर सकें। उन्होंने कहा कि शिमला से गगल के लिए हेली टैक्सी सेवा भी आरंभ की गई है। इस बाबत पर्यटन विभाग को हेली टैक्सी सेवा के समय सारिणी के बारे में आवश्यक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, ताकि ज्याद से ज्यादा लोग हेली टैक्सी सेवा का लाभ उठा सकें।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि एयरपोर्ट के आसपास ज्यादा उंचाई वाले पेड़ों को चिह्न्ति किया जाए, ताकि इसको कटवाने के लिए उचित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के आसपास निजी भूमि के पेड़ों के कटान के लिए भी संबंधित एसडीएम के माध्यम से लोगों से बातचीत करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट में स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा तथा कूड़ा-कचरा प्रबंधन के लिए उचित कदम उठाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर भी एयरपोर्ट अथॉरिटी की सर्वे टीम को शीघ्र बुलाने के लिए भी आवश्यक संवाद स्थापित करने का निर्णय भी लिया गया।

इसके साथ ही गगल एयरपोर्ट के पास बस स्टाप तथा स्पीड ब्रेकर इत्यादि लगाने के लिए भी उचित कदम उठाने के दिशा-निर्देश दिए गए। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया ने भी एयरपोर्ट में सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अपने सुझाव दिए। इससे पहले उपायुक्त राकेश प्रजापति ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए गगल एयरपोर्ट को लेकर प्रशासन द्वारा उठाए गए आवश्यक कदमों के बारे में जानकारी प्रदान की। समीक्षा बैठक में एसडीएम कांगड़ा, एसडीएम धर्मशाला, एसडीएम शाहपुर के अलावा पुलिस विभाग के अधिकारी तथा गगल एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *