क्रिसमस और नए साल के जश्न पर खतरा, नाइट कर्फ्यू ने बढ़ाईं मुश्किलें

Spread the love

आवज ए हिमाचल

    16दिसम्बर। चार जिलों में नाइट कर्फ्यू खत्म न होने के कारण पर्यटन कारोबारियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। सैलानी फोन कर पूछ रहे हैं कि कर्फ्यू के बीच क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन कैसे होगा। पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद थी कि सरकार सूबे के 4 जिलों में लगाए नाइट कर्फ्यू को 15 दिसंबर के बाद खत्म कर देगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। इससे पर्यटन कारोबारी निराश हैं। बीते दिनों हुई अच्छी बर्फबारी के बाद सैलानियों ने शिमला, कुल्लू, मनाली सहित अन्य पर्यटन स्थलों का रुख करना शुरू कर दिया था।

क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर भी सैलानी पूछताछ कर रहे थे। नाइट कर्फ्यू खत्म होने की सूरत में सैलानियों की पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन की तैयारी थी। अकेले शिमला में क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए होटलों के कमरों की 50 फीसदी तक रिजर्वेशन हो चुकी है। लेकिन अब रिजर्वेशन पर भी असमंजस है। क्रिसमस और न्यू ईयर पर सैलानी देर रात तक जश्न मनाते हैं, लेकिन रात्रि कर्फ्यू के चलते रात 9:00 बजे के बाद होटलों से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी, इसलिए सैलानियों की आमद में भारी कमी आने की संभावना है।

शिमला ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद का कहना है कि नाइट कर्फ्यू नहीं हटाया गया है तो रिजर्वेशन कंफर्म होने पर इसका असर पड़ेगा। फेडरेशन ऑफ हिमाचल होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बांबा का कहना है कि क्रिसमस और न्यू ईयर के अलावा 20 दिसंबर से 5 जनवरी तक भारी संख्या में टूरिस्ट हिमाचल का रुख करते थे। बर्फबारी के बाद सैलानियों की आमद बढ़ी थी लेकिन नाइट कर्फ्यू न हटने के चलते अब आगामी सीजन प्रभावित होने की संभावना है।
उत्तराखंड शिफ्ट हो सकता है टूरिस्ट
शिमला, कुल्लू-मनाली, धर्मशाला सहित अन्य पर्यटन स्थलों में नाइट कर्फ्यू के चलते क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए टूरिस्ट उत्तराखंड शिफ्ट हो सकते हैं। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर बर्फ भी मौजूद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *