किसान हित में है कृषि बिल,किसानों को गुमराह कर रहे वामपंथी व कांग्रेस नेता:सरवीण

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

13 दिसंबर।समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि किसान कानून को सरकार ने कांट्रैक्ट फार्मिंग के मसले पर लागू किया है।इससे खेती का जोखिम कम होगा और किसानों की आय में सुधार होगा।समानता के आधार पर किसान प्रोसेसर्स, थोक विक्रेताओं, बड़े खुदरा कारोबारियों, निर्यातकों आदि के साथ जुड़ने में सक्षम होगा।किसानों की आधुनिक तकनीक और बेहतर इनपुट्स तक पहुंच सुनिश्चित होगी। मतलब यह है कि इसके तहत कांट्रैक्ट फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां किसी खास उत्पाद के लिए किसान से कांट्रैक्ट करेंगी।

उसका दाम पहले से तय हो जाएगा।इससे अच्छा दाम न मिलने की समस्या खत्म हो जाएगी।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसान हितों के लिए सरकार के प्रयासों से अभी तक 369 LMT धान MSP मूल्य पर खरीदा गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक है।लगभग 40 लाख किसानों को ₹69,612 करोड़ का भुगतान हुआ, और अकेले पंजाब का कुल खरीद में 55 प्रतिशत योगदान रहा। जबसे केंद्र में मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है लगातार आम व गरीब आदमी के लिए योजन बना कर उसका सीधा लाभ आम जन की प्रदान किया जा रहा है।मोदी का सपना है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किया जाए तथा इसके लिए किसानों के हित में नए क़ानून बनाना आवश्यक थे,जिससे की किसानों को अपने अनाजों को खुली मंडियों में बेचने का फ़ायदा मिलेगा।

भारतवर्ष के सभी किसान इन कानूनो से खुश हैं मात्र कुछ लोगों को तकलीफ़ हो रही है जिनकी कई वर्षों से चली आ रही राजनीति व दुकानदारी बंद होने जा रही है।वामपंथी व कांग्रेस के नेता भोले भाले किसानों को जबरदस्ती धरने देने के लिए मजबूर कर रहे हैं,हालाँकि यह नेता इन कानूनों के क्या नुक़सान होंगे किसानों को नही बता पा रहे हैं। केन्द्र व प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों को सीधे रूप में कई योजनाओं को चला कर सीधे रूप से किसानो को लाभ देते हुए ओजारों व बीजों में कई प्रकार के अनुदान दे रही है ,जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा है ।आज के समय में विपक्ष के पास कोई मुद्दा नही बचा है अब लोग इनकी सच्चाई को जान चुके है और यह विपक्षी दल अपने फ़ायदे के लिए देश की अखंडता व शांति को भंग करने का असफल प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सभी देखेंगे कि जल्द ही किसान भाई केन्द्र सरकार से बात करके इस धरने को वापस लेकर एक बार फिर से देश विरोधी ताक़तों का मुह बंद के देंगे व देश के स्वर्णिम भविष्य के लिए मोदी सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।उन्होंने कहा कि वे दिन दूर नही जब भारतीय किसानों की आमदनी दोगुनी होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *