किसान सम्मान निधि फर्जी तरीके से 11,388 ने हड़पी , होगी कानूनी कार्रवाई

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

   16दिसम्बर। हिमाचल प्रदेश में फर्जी तरीके से 11,388 आयकर देने वालों ने भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले लिया। इन्हें 11,95,22,000 रुपये का भुगतान किया गया है। मामले के खुलासे के बाद ऐसे कृषकों को वसूली के आदेश जारी किए गए हैं। इन पर कानूनी कार्रवाई करने को भी कहा गया है। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व ने सभी उपायुक्तों को पत्र लिखा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि डाटा का आयकर डाटा के साथ मिलान करने पर पाया गया है कि कुछ आयकर देने वाले लोगों ने इस योजना के तहत अनुचित लाभ लिया है।


इन किसानों की सूची पोर्टल पर उपलब्ध है। पोर्टल में दी सूचना के अनुसार अभी तक वसूली का कार्य मात्र जिला कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, शिमला और सिरमौर में ही किया गया है। निदेशक भू-अभिलेख की ओर से उनके कार्यालय को अक्तूबर और नवंबर महीनों में इन किसानों को जारी राशि को वसूल करने के बारे में लिखा गया है। इसलिए निर्देश दिए हैं कि अपात्र किसानों से बकाया राशि की वसूली अभियान स्तर पर समयबद्ध तरीके से की जाए। ऐसे अपात्र किसानों से उनके उसी बैंक खाते से वसूली सुनिश्चित करें, जिस बैंक खाते में राशि का गलत भुगतान हुआ है। उन अपात्र किसानों के विरुद्ध जिन्होंने स्वयं सत्यापन के तहत पीएम किसान के आवेदन पत्रों पर गलत जानकारी दी है, उनके लिए जरूरी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

किस जिले में कितने अपात्र लोगों ने लिया लाभ
बिलासपुर 1012, चंबा 391, हमीरपुर 915, कांगड़ा 2409, किन्नौर 51, कुल्लू 753, लाहौल स्पीति 33, मंडी 1889, शिमला 672, सिरमौर 522, सोलन 1498, ऊना 1243।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *