एसओएस के माध्यम से साइंस एजुकेशन लेने में विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

09 अप्रैल। एसओएस के माध्यम से साइंस एजुकेशन लेने में विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है। जहां पिछले वर्ष साइंस स्ट्रीम में 872 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे तो इस वर्ष यह संख्या 1637 तक पहुंच गई है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक आगामी सालों में यह संख्या और बढऩे के आसार हैं।

एसओएस के माध्यम से पहले विद्यार्थी आर्ट्स व कार्मस स्ट्रीम में ही पंजीकृत होते थे। बोर्ड द्वारा पिछले वर्ष से साइंस स्टूडेंट को भी अवसर देने का प्रयास किया है। पिछले वर्ष से साईंस स्ट्रीम में भी विद्यार्थियों को पंजीकृत किया जा रहा है। अभी 11वीं व 12वीं में स्ट्रीम की व्यवस्था है तथा बोर्ड द्वारा 12वीं में एसओएस के विद्यार्थियों का पेपर लिया जाता है।

उधर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि एसओएस में साईंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों का पंजीकरण बढ़ा है। उन्होंने बताया कि  पिछले वर्ष साइंस स्ट्रीम में 872 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे तो इस वर्ष यह संख्या 1637 तक पहुंच गई है। पहले एसओएस के माध्यम से विद्यार्थी आर्ट्स व कामर्स स्ट्रीम से पंजीकृत होते थे। पिछले वर्ष से साईंस स्ट्रीम में विद्यार्थियों को पंजीकृत किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *