इंडियन टेक्नोमेक कंपनी से जुड़े छह हजार करोड़ रुपये के कर-कर्ज का मुख्य घोटालेबाज जल्द आएगा हिमाचल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

17 अप्रैल। इंडियन टेक्नोमेक कंपनी से जुड़े छह हजार करोड़ रुपये के कर-कर्ज घोटाले के मुख्य आरोपित दिल्ली निवासी आरके शर्मा को जल्द भारत लाया जाएगा। इसके लिए सीबीआइ ने प्रयास तेज कर दिए हैं। यह हिमाचल की सीआइडी सहित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआइ को वांछित है। इसके खिलाफ हाल ही में सीबीआइ ने इंडियन टेक्नोमैटल कंपनी के माध्यम से बैंकों के साथ की 555 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में केस दर्ज हुआ था। इस मामले में सीआइडी अब गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय व सीबीआइ से संपर्क बनाए हुए है।

मुख्य आरोपित आरके शर्मा अभी दुबई में है। दुबई से भारत की प्रत्यार्पण संधि भी है। ऐसे में आरोपित को वापस लाए जाने की संभावनाएं ज्यादा हैं। हालांकि वहां के कानून के हिसाब में पहले स्थानीय अदालत में ट्रायल चलेगा। इस प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आरोपित को वहां से लाया जाना संभव होगा। 2019 में  23 दिसंबर को आरोपित को दुबई में इंटरपोल ने गिरफ्तार किया था।

ईडी भी कर रही है जांच

बैंकों के डकारे कर्ज को लेकर ईडी अलग से जांच कर रही है। कंपनी की इंडोनेशिया से लेकर दुबई तक की संपत्तियां जांच के दायरे में हैं। ईडी देश में करीब 44 संपत्तियों का पता पहले ही लगा चुकी है। कंपनी का यह कर्ज ब्याज समेत ढाई हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह करीब 17 बैंकों से लिया गया था।

यह रहा मामला

आबकारी एवं कराधान विभाग की इकोनॉमिक इंटेलीजेंस यूनिट में 2014 में इंडियन टेक्नोमेक कंपनी की गड़बडिय़ों को पकड़ा। तीन साल तक मामला हाईकोर्ट व सुप्रीमकोर्ट में चलता रहा। हिमाचल हाईकोर्ट में भी केस चला। सीआइडी जांच में पाया कि कंपनी ने बड़ा घोटाला किया। दो चार्जशीट कोर्ट में दाखिल हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *