आईपीएच विभाग बिझडी के ताल स्टेडियम में रिसाव रोकने को जुटा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

25 दिसंबर। लगभग एक साल से  बिझडी ताल स्टेडियम दलदल बना हुआ है। ग्राउंड के बीचों बीच पानी रिसाव के चलते दलदल बनने से खिलाड़ियों को दिक्कतें पेश आ रही थीं। मामला उठाने के वाद अब आईपीएच विभाग जागा है तथा पाइपलाइन को बाईपास करने की तैयारिया की जा रही हैं। हालांकि आईपीएच अधिकारी बार बार कहते रहे हैं कि ये आईपीएच विभाग की पाइपों से लीक हो रहा पानी नहीं है। फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि ग्राउंड के बीचो बीच से गुजरती  6 इंच की मोटी पाइप लाइन में रिसाव आ जाने के चलते पूरा ग्राउंड पानी से लबालब हो जाता है।

अब आईपीएच विभाग  पूरे ग्राउंड की पाइप को ट्रेस कर ठीक करने जा रहा है । जिसके चलते बिझडी  ताल स्टेडियम शीघ्र ही बेहतर स्थिती में आ सकता है। बताते चलें कि इस स्थान से पानी का रिसाव इतना ज्यादा था कि पूर्व में  आयुर्वेदिक अस्पताल निर्माण के दौरान यहां से टुल्लू पम्प का प्रयोग करके पानी इस्तेमाल किया जाता रहा है। जबकि आईपीएच अधिकारियों का कथन था कि ये पानी हमारा नहीं है बल्कि सेप्टिक टैंक लीकेज या बाजार का गन्दा पानी हो सकता है।
अब देखना ये है कि विभाग द्वारा लाखों खर्च कर जो पाइपलाइन बदली जा रही है उसके बाद लीकेज रुकती है या नहीं।  स्थानीय लोगों के मन में सवाल हैं कि अगर लीकेज रुकती है तो साल भर से हो रही  लाखों लीटर पानी की बर्बादी का जिम्मेवार कौन होगा। कनिष्ठ अभियंता जल शक्ति विभाग अनिल धीमान का कहना है कि पानी विभाग का नहीं है,क्योंकि हमें लीकेज नहीं मिल पाई है। फिर भी  अगर कहीं लीकेज होगी तो पाइपलाइन को बदल कर समस्या दूर करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *