असम मिजोरम सीमा विवाद के चलते मुश्किल झेल रहे कोरोना मरीज

Spread the love

 

 

आवाज़ ए हिमाचल 

 

07 अगस्त । 26 जुलाई को विवादित सीमा क्षेत्र में दोनों राज्यों के पुलिस बलों के बीच  हुई हिंसा में सात लोगों की मौत हिंसा में छह असम पुलिस कर्मी और एक नागरिक मारे गए थे एवं 50 से अधिक घायल हो गए थे जिससे केंद्र को हस्तक्षेप करना पड़ा था। तथा इसी के चलते असम-मिजोरम सीमा विवाद के बाद से तनाव अब भी कम नहीं हुआ है। सुरक्षा के मद्देनजर NH306 की नाकेबंदी कर दी गई जिसके चलते मिजोरम में कोरोना मरीजों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

इस मामले पर मिजोरम के मंत्री लालरुत्किमा ने चिंता जताते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि NH306 की निरंतर नाकेबंदी के कारण परीक्षण किट, अभिकर्मक और अन्य जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति अभी भी असम-मिजोरम सीमा पर ठप है। मंत्री लालरुत्किमा ने कहा कि राज्य के जोरम मेडिकल कॉलेज आरटीपीसीआर लैब अब आवश्यक परीक्षण अभिकर्मकों की भारी कमी का सामना कर रहा है और इसकी वजह से उपलब्ध स्टॉक के आधार पर मिजोरम में उचित परीक्षण भी नहीं हो पा रहा है।

 

इससे पहले दोनों राज्यों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा था कि हम अंतर-राज्यीय सीमा के आसपास व्याप्त तनाव को दूर करने और चर्चा के माध्यम से विवादों के स्थायी समाधान खोजने के लिए तैयार है। दोनों राज्य गृहमंत्रालय और उनके मुख्यमंत्रियों द्वारा की गई पहल को आगे बढ़ाने के लिए सहमत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *