अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 18 साल से ऊपर वालों के लिए दो खुराक के हिसाब से हमें तीन करोड़ वैक्सीन चाहिए

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

08 मई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की डिजिटल पत्रकार वार्ता जारी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में काेरोना के खिलाफ टीकाकरण का अभियान बहुत जोर-शोर से चल रहा है। सरकार ने जो व्यवस्था की है इससे लोग खुश हैं। अभी 100 स्कूलों में व्यवस्था है, इसे बढ़ाकर जल्द ही ढाई से तीन गुना करने जा रहे हैं। दिल्ली में प्रतिदिन एक लाख लोगाें काे वैक्सीन लग रही है, मगर वैक्सीन का स्टाक कम हो रहा है। यह बढ़ी समस्या होती जा रही है।अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 18 साल से ऊपर वालों के लिए दो खुराक के हिसाब से हमें तीन करोड़ वैक्सीन चाहिए, मगर 40 लाख मिली है। 2 करोड़ 60 लाख और चाहिए है। 80-85 लाख प्रति माह चाहिए है। ऐसा हुआ तो हम तीन माह में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा देंगे। हमें प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगानी है।

इसमें लॉकडाउन बढ़ाने का एलान हो सकता है। इसके अलावा, कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर भी कई फैसलों को लेकर घोषणा हो सकती है। इससे पहले बृहस्पतिवार को अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर कोरोना को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। इसमें सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति नियंत्रण में आ रही है, इसलिए अब ऑक्सीजन की कमी के चलते एक भी मौत नहीं होनी चाहिए। ऑक्सीजन वितरण में आ रही सभी अड़चनों को दूर किया जाए और जितना बचा सकें, उतना ऑक्सीजन बचाएं। सीएम ने होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को हर हाल में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी दिल्ली निवासियों को तीन महीने में वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाए।

सभी डीसी प्रतिदिन वैक्सीनेशन सेंटर्स और हंगर रिलीफ सेंटर्स का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लें। अगर हमने सभी को वैक्सीन की खुराक लगा दी तो, हम कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक पाएंगे। बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और सभी जिलों के डीएम मौजूद रहे। बैठक में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इस बात पर बहुत नाराजगी जताई है कि होम आइसोलेशन के सभी मरीजों को अभी भी ऑक्सीमीटर उनके घर पर नहीं दिए जा रहे थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को ऑक्सीमीटर उनके घर पर दिए जाएं।उन्होंने कहा है कि अब ऑक्सीजन आ गई है, तो अब दिल्ली में किसी को अभी ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। दिल्ली में जितने भी अस्पताल हैं, वे अपने बेड्स बढ़ाएं और प्रत्येक जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में नए ऑक्सीजन बेड्स की व्यवस्था करें।

साथ ही, प्रत्येक डीएम को सुनिश्चित करना है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी की वजह से किसी की भी मौत नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलने लगी है, तो अब दिल्ली के अंदर जहां-जहां भी उसके वितरण में रुकावट आ रही है, उन्हें ठीक करना होगा, ताकि ऑक्सीजन की सप्लाई में किसी भी तरह की अड़चन न आए।उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन बेहद जरुरी है, तो उसका बड़ी कुशलता के साथ इस्तेमाल भी होना चाहिए। ऑक्सीजन किसी भी तरह से बर्बाद नहीं होनी चाहिए। हमें कोशिश करनी है कि हम ऑक्सीजन कि बर्बादी को रोकें और ऑक्सीजन को जितना बचा सकें उतना बचाएं। एक जिम्मेदार सरकार की तरह अगर हम ऑक्सीजन बचा सकें, तो हम ऑक्सीजन बचा कर केंद्र सरकार को वापस करें, ताकि वे उसका इस्तेमाल किसी और जरूरतमंद जगह पर कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *