अगले दो साल जनता के बीच जाएगी सरकार :मुख्यमंत्री 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

28 दिसम्बर। जयराम ठाकुर ने अपनी सरकार के तीन साल के जश्न समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास को समर्पित रहा है। हालांकि कोरोना के चलते सरकार को तीन में से दो साल ही काम करने का मौका मिल पाया, मगर सरकार ने हर क्षेत्र का विकास सुनिश्चित किया। अगले दो साल अब सरकार जनता के बीच जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल में सरकार ने अब तक हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनाने की दिशा में अनेक कदम उठाए।

कोरोना महामारी के कारण राज्य सरकार को इस अवसर पर बड़ा समारोह आयोजित करने का अवसर नहीं मिला और इस महामारी की मानक संचालन प्रणाली की अनुपालना करते हुए सादगी के साथ समारोह मनाया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 5.70 लाख पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से जनमंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरंभ की गई है, जबकि गरीब लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 121 करोड़ रुपए खर्च कर 1.25 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। इसी तरह, गंभीर रूप से बीमार रोगियों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से सहारा योजना भी क्रियान्वित की जा रही है, जिसके अंतर्गत प्रतिमाह 3000 रुपए की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है। गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को 2.90 लाख गैस कनेक्शन निःशुल्क प्रदान किए गए हैं।

इस योजना के परिणामस्वरूप हिमाचल देश का पहला धुंआ रहित राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में 96 हजार करोड़ रुपए के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश अगले वर्ष 25 जनवरी को अपने राज्यत्व की स्वर्ण जयंती मनाने जा रहा है, जिसे शानदार तरीके से आयोजित किया जाएगा। बीते तीन वर्षों में प्रदेश सरकार को भरपूर सहयोग देने के लिए उन्होंने प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने इससे पहले रिज पर स्थापित अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह प्रभारी संजय टंडन, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर रिज पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *