आयुष्मान भव अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। बिलासपुर जिला के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने जिला में आयुष्मान भव अभियान की तैयारी को लेकर बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुष्मान भव अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए संबंध विभाग समन्वय स्थापित कर गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान को प्रभावपूर्ण रूप से पूर्ण करने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक स्तर पर गंभीरता के साथ कार्य करें।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं को विस्तार प्रदान करने के लिए इस अभियान का आरंभ 13 सितंबर को होगा। यह अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़े के रूप में चलेगा। सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभार्थी को प्राप्त हो तथा सभी स्वास्थ्य योजनाओं का व्यापक विस्तार सुनिश्चित हो सके यही इस अभियान का मूल उद्देश्य है। आयुष्मान भव में आयुष्मान आपके द्वारा आयुष्मान सभा और आयुष्मान मेला संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएंगे उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम सभा में आयुष्मान बैठक आयोजित की जाए। उपायुक्त ने कहा कि अभियान को प्रबल बनाने की उद्देश्य से जिला में समस्त ग्राम सभाओं, ग्रामीण स्वच्छता, कौशल समितियों तथा जन आरोग्य समितियों आदि को इससे संबद्ध किया जाना आवश्यक है।

नगर परिषद, पंचायत व पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े प्रत्येक स्तर के प्रतिनिधियों व सदस्यों को इसमें सम्मिलित किया जाना आवश्यक है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रवीण चौधरी अभियान की रूपरेखा प्रस्तुत की डॉक्टर ज्योति ने अभियान के संबंध में विस्तृत जानकारी से अवगत करवाया व बैठक का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *