बेहतर भविष्य के लिए तकनीकी शिक्षा एवं रोज़गारोन्मुखी पाठ्यक्रम आवश्यक: राम कुमार

Spread the love

 

 

आवाज ए हिमाचल 

शांति गौतम, बद्दी। मुख्य संसदीय सचिव (उद्योग, राजस्व एवं नगर नियोजन) राम कुमार ने कहा कि बेहतर भविष्य के लिए तकनीकी शिक्षा तथा रोज़गारोन्मुखी पाठ्यक्रम आवश्यक है। राम कुमार आज सोलन ज़िला के नालागढ़ उपमण्डल के बद्दी स्थित केन्द्रीय पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। राम कुमार ने शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के कौशल को तकनीक के क्षेत्र में उन्नत करने के लिए तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता लाने तथा पाठ्यक्रम को रोज़गारोन्मुखी बनाने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि सिपेट का पाठ्यक्रम युवाओं को बेहतर रोज़गार प्रदान करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग के अंतर्गत कार्यरत सिपेट संस्थान पाॅलिमर तकनीक के क्षेत्र में एक विश्वसनीय नाम है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि सफलता का कोई शाॅर्टकट नहीं होता, कठिन परिश्रम से ही निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। मुख्य संसदीय सचिव तदोपरांत दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गांगुड़ी के गांव चन्होल में वर्षा से प्रभावित लोगों से मिले तथा उन्हें आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार प्रभावितों को यथा सम्भव सहायता प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वयं दिन-रात एक कर लोगों तक पहुंच रहे है और उनका दुःख साझा कर रहे है। उन्होंने कहा कि इन विकट परिस्थितियों में प्रभावितों का दुःख-दर्द समझते हुए प्रदेश सरकार ने सहायता राशि में बढ़ौतरी की है ताकि प्रभावितों का जीवन पटरी पर आ सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के तीन मंत्रियों ने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार दून विधानसभा क्षेत्र में भारी वर्षा से हुए नुकसान का जायज़ा लिया और प्रभावितों की समस्याएं सुनी तथा सम्बन्धित अधिकारी को उचित निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रभावितों के क्षतिग्रस्त मकानो, डंगो, फसलों इत्यादि नुकसान की बढ़ी हुई राहत राशि प्रदान कर रही है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में बस रूटों को शीघ्र बहाल करने के भी निर्देश दिए।

राम कुमार ने कहा कि चण्डी क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए डंगों व अन्य निर्माण कार्य के लिए 80 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन चन्होल के नाम भूमि होने के उपरांत आरम्भिक कार्य के लिए विधायक निधि से 05 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से क्षेत्र में मोक्षधाम के लिए रास्ते बनाए जाएंगे। मुख्य संसदीय सचिव ने कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोट के राजकीय प्राथमिक पाठशाला कोट में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा विजेताओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने इस अवसर पर ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश भी दिए। कसौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद सुलतानपुरी ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत कोट के महिला मण्डल भवन की मुरम्मत के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत गांगुड़ी के प्रधान खेम चंद ठाकुर, ग्राम पंचायत कुठाड़ के प्रधान कैशाल शर्मा, ग्राम पंचायत कोट के प्रधान राजा राम, ग्राम पंचायत कोट के उप प्रधान रोशन लाल, खण्ड कांग्रेस समिति कसौली के अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, ज़िला कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष अच्छर पाल, ग्राम पंचायत गांगुड़ी के पूर्व प्रधान राकेश शर्मा, ग्राम पंचायत जाडला के पूर्व प्रेम चन्द ठाकुर, ग्राम पंचायत हुडंग के पूर्व प्रधान रतन ठाकुर, युवा मण्डल कोट के प्रधान रविन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत कोट के पूर्व प्रधान रघुवीर ठाकुर, मनीराम, हरिरत, देवेन्द्र कुमार वर्मा, सुदर्शन शर्मा, देवी दयाल सहित विभिन्न पंचायत राज संस्थानों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *