2 दिन बाद था भारत दौरा, अमेरिका की फर्स्ट लेडी कोरोना पॉजिटिव 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन कोरोना पॉज़िटिव हैं। बता दें कि जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन तैयारी कर चुके हैं। वह जल्द ही भारत जाने वाले हैं लेकिन अब उनकी पत्नी के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उनके आने पर संक्षय बरकरार है।

राष्ट्रपति जो बाइडन की कोविड रिपोर्ट नेगिटिव

फर्स्ट लेडी ऑफिस का कहना है कि उनमें कोविड के कोई लक्षण नहीं है. इस बीच वह डेलावेयर स्थित अपने आवास पर ही रहेंगी. उनके कम्यनिकेशन डायरेक्टर ने एक बयान में बताया कि व्हाइट हाउस मेडिकल यूनिट ने करीबी लोगों को इसकी जानकारी दे दी है। वहीं, प्रथम महिला के पॉजिटिव आने पर राष्ट्रपति जो बाइडन का भी कोविड-19  टेस्ट किया गया। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति की नियमित जांच की जाएगी और लक्षणों के लिए उनकी निगरानी की जाएगी।

7 सिंतबर को है राष्ट्रपति बाइडेन का भारत दौरा

राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 7 सितंबर को भारत दौरे पर आने वाले थे. व्हाइट हाउस की ओर से बताया गया था कि राष्ट्रपति बाइडेन 8 सितंबर को पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वह G-20 के नेतृत्व के लिए मोदी की सराहना करेंगे. इसके अलावा 9-10 सितंबर को G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां वह जी-20 (G-20) के अन्य साझेदारों के साथ क्लीन उर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे

जी 20 में कौन-कौन हो रहा शामिल?

दिल्ली में होने वाले जी-20 में बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ब्राजील के पीएम लूला दा सिल्वा आदि नेताओं ने अपनी यात्रा की पुष्टि कर दी है। बता दें कि सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे। अगला जी20 सम्मेलन ब्राजील में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *