टाइम पर मिलेगी एचआरटीसी कर्मियों को सैलरी, नाइट और ओवर टाइम भी मिलेगा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल पथ परिवहन निगम में काम करने वाले हजारों कर्मचारियों और अधिकारियों को अब आने वाले दिनों में समय पर सैलरी मिलेगी। इस तरह का आश्वासन प्रबंधन की ओर से कर्मचारियों को दिया गया है। इसके अलावा निर्णय लिया गया है कि जब अधिकारियों को सैलरी मिलेगी, उसी समय कर्मचारियों को भी सैलरी दी जाएगी। आगे पीछे किसी को भी सैलरी रिलीज नहीं की जाएगी। प्रबंधन की ओर से कर्मचारियों आश्वासन दिया गया है कि हर महीने के पहले सप्ताह में उनकी सैलरी रिलीज होगी। इसके अलावा अन्य तरह के वी लाभ भी जारी कर दिए जाएंगे। बीते दिनों ड्राइवर यूनियन के साथ हुई बैठक में एचआरटीसी प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने यह आश्वासन दिया है। अब इस संबंध में नोटिफिकेशन भी प्रबंधन की ओर से जारी की गई है। एचआरटीसी में ड्राइवरों व कंडक्टरों का ओवरटाइम 2019 से लंबित पड़ा है। पहले 41 महीने का नाइट ओवरटाइम लंबित था, लेकिन इसमें से कुछ महीनों के नाइट ओवर टाइम का भुगतान कर दिया गया है। अब 32 के करीब महीनों को नाइट ओवरटाइम पेडिंग है। एचआरटीसी के एमडी रोहन चंद ठाकुर का कहना है कि जिस दिन एचआरटीसी के बाकी कर्मचारियों को सैलरी मिलेगी, वह भी उसी दिन सैलरी लेंगे। इससे पहले एचआरटीसी के अधिकारियों को पहले सैलरी मिलती थी, जबकि बाकी कर्मचारियों को सैलरी के लिए कोई दिन तय नहीं था

 बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि एचआरटीसी में सराहनीय कार्य करने वाले चालकों को एचआरटीसी प्रबंधन की ओर से सम्मानित किया जाएगा। वहीं अनुशासनहीनता व लापरवाही बरतने वाले चालकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा बैठक में परिवहन निगम को आगे बढ़ाने व निगम की आय के स्त्रोत को बढ़ाने के संदर्भ में यूनियन के पदाधिकारियों से भी सुझाव मांगे गए हैं। सीनियर ड्राइवर के पदनाम पर प्रोमोशन के लिए एचआरटीसी ड्राइवर पिछले काफी समय से संघर्षरत है। पिछली सरकार के समय में भी एचआरटीसी ने इस मसले को उठाया था। ड्राइवरों को सीनियर ड्राइवर पदनाम पर प्रोमोशन के संदर्भ में फाइल वित्त विभाग के पास लटकी हुई है। वर्तमान में एचआरटीसी ड्राइवरों की सिर्फ 130 पदों पर प्रोमोशन होती है। इनमें 43 पद इंस्पेक्टर, 25 पद इंस्ट्रक्टर के हैं और 62 पद यार्ड मास्टर के हैं। उनका कहना है कि एचआरटीसी में 202 सीनियर ड्राइवर के पदनाम पर ड्राइवरों की प्रोमोशन की जाए।

एचआरटीसी में जिस प्रकार से कंडक्टरों को डिप्टी इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोट किया जाता हैं, उसी तर्ज पर ड्राइवरों ने सीनियर ड्राइवर का पदनाम देने देने की मांग उठाई है। बैठक में ड्राइवरों के ओवरटाइम के समय और रात्रि भत्ते को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। नाइट ओवरटाइम पर यह निर्णय किया गया कि बजट के उपलब्धता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से नाइट ओवरटाइम का भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *