नए साल से पहले हिमाचल प्रदेश व कश्मीर में बर्फबारी, खिले सैलानियों के चेहरे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला/कश्मीर। हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है। आईएमडी के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकतर जिलों में बर्फबारी देखी गई है जिसके बाद तापमान में गिरावट आई है। ऐसे में अपने नए साल का जश्न मनाने पहुंचे सैलानियों में खुशी की लहर है। सभी के चेहरे साल की पहली बर्फबारी देखकर काफी खिल गए हैं। मौसम ने नए साल से पहले ही पर्यटकों को तोहफा दे दिया है। लगभग हर एक पहाड़ी पर बर्फ की चादर दिखाई दे रही है।

 

 

शिमाल के मौसम विज्ञान केन्द्र ने उम्मीद जताई है कि आने वाले एक-दो दिनों तक शिमाल में मौसम खराब रहेगा यानी अगले दो दिनों तक जिला में हल्की बर्फबारी देखने को मिलने वाली है। शिमला के कई ऊंचाई वाले क्षेत्र जैसे लाहौल स्पीति, अटल टनल, मनाली, चंबा और किन्नौर में बर्फबारी हुई है। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में भी बर्फबारी के बाद उसकी खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं। कश्मीर के पर्यटक स्थल पहलगाम के साथ घाटी के दूसरे इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से सैलानियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। आईएमडी के मुताबिक राज्य का तापमान फ्रीजिंग प्वाइंट से नीचे जाने वाला है।

कश्मीर के पटनीटॉप के रामबाण जिले में बर्फबारी से नजारा बहुत ही खूबसूरत हो चुका है। हर तरफ सफेद परत नजर आ रही है जिसके कारण यह जगह पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बना गया है। नए साल से ठीक तीन दिन पहले जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। श्रीनगर में सीजन का पहला हिमपात हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *