भरमौर: भालू के हमले से कूंर निवासी भेड़पालक की मौत

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, कूंर/भरमौर (चंबा)। भेड़-बकरियों को चराने के लिए चलेड़ धार पर गए एक भेड़पालक की भालू के हमले में मौत हो गई। मृतक की पहचान सुफल राम (63 वर्षीय) निवासी गांव घरोटनू, पंचायत कूंर तहसील व जिला चंबा के रूप में हुई है।

जानकारी के मुताबिक गत वीरवार को अपनी भेड़-बकरियां चराने के लिए रोजमर्रा की तरह सुफल राम चलेड़ धार पर गया था। देरशाम करीब 4: 00 बजे भेड़पालक पर सेंध लगाए बैठे भालू ने अचानक हमला कर उसे बुरी तरह से लहूलुहान कर दिया। भेड़पालक ने भालू का डटकर मुकाबला किया, लेकिन सिर व शरीर के अन्य हिस्सों में गहरे घाव होने के चलते उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

भेड़पालक के चिल्लाने की आवाज सुनकर ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए और बुरी तरह से घायल भेड़पालक को ग्रामीणों ने अस्पताल पहुंचाया जहां पर चिकित्सक ने उसे मृत लाया घोषित कर दिया। खंड चिकित्सा अधिकारी भरमौर डॉ. अंकित शर्मा ने घटना की पुष्टि की है।

उधर, वन विभाग के आरओ बजीर सिंह ने बताया कि  मृतक के परिवार को विभागीय नियमों के तहत मुआवजा प्रदान किया जाएगा। भालू के हमले से जान गंवाने वालों को वन विभाग की ओर से चार लाख रुपये तक की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान है।

गौर रहे कि दो दिन पहले भी चंबा में एक खेत में मवेशियों के लिए घास काट रही चार महिलाओं को भालू ने बुरी तरह जख्मी कर दिया था। भालुओं के हमलों से लोगों में दहशत का माहौल है। लोगों ने वन विभाग से इन भालुओं को भगाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *