पैरा मिलिट्री कल्याण संगठन काँगड़ा की धर्मशाला में प्रदेश स्तरीय रोष रैली 15 सितम्बर को  

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
कोहली, शाहपुर। पैरा मिलिट्री कल्याण संगठन जिला कांगड़ा की बैठक समुदायक भवन 39 मील शाहपुर में बुधवार को अध्यक्ष एमएल ठाकुर की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें पैरा मिलिट्री फोर्स की विभिन्न मांगों पर चर्चा की गई। बैठक में सदस्यों ने पैरा मिलिट्री फोर्स की मांगों का पूर्ण रुप से समर्थन दिया।
बैठक में सदस्यों ने रोष प्रकट करते हुए कहा देश के लिए अपना जीवन देने के बाद पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान को आज अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए भी भटकना पड़ रहा है । प्रदेश सरकार ने चार साल पहले पैरा मिलिट्री कल्याण बोर्ड के गठन के लिए नोटीफिकेशन तो कर दिया था लेकिन धरातल पर अभी तक कुछ भी नहीं हुआ है, जबकि हरियाणा प्रदेश पैरामिलिट्री कल्याण बोर्ड की शुरुआत कर चुका है।
जिला अध्यक्ष एमएल ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा में सीजीएचएस ( सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) खोलने के लिए संगठन के सदस्यों के लम्बे समय संघर्ष करने के बावजूद केन्द्र सरकार ने इसे गंभीरता से नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सेवारत पैरा मिलिट्री जवानों को तो आयुष्मान स्वास्थ्य योजना से जोड़ा जा चुका है, लेकिन सेवानिवृत्त सदस्यों को आयुष्मान सुविधा से भी नजरअंदाज किया है ।
एमएल ठाकुर ने कहा कि पहले पैरा मिलिट्री कैंटिनो को वेट में रियायत दी गई थी लेकिन जीएसटी लगने के बाद कोई भी छूट न मिलने के कारण पैरा मिलिट्री की कैंटीन आम दुकान बन चुकी हैं।प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य अपनी बात रखने के लिए माननीय मुख्यमंत्री से मुलाकात के लिए भी कई बार अनुरोध कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें मुलाकात के लिए समय नहीं दिया गया है।
उन्होंने कहा कि बैठक में पैरा मिलिट्री की 2004 से पेंशन बंद करना बहुत ही गलत कदम है, जबकि पैरामिलिट्री का गठन आर्मी फोर्स ऑफ यूनियन सेना की तरह ही हुआ है। इसी कारण पैरामिलिट्री की सेवानिवृत्त सदस्य अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 सितंबर 2022 को धर्मशाला में पैरामिलिट्री संगठन शांतिपूर्ण प्रदेश स्तरीय रोष रैली का आयोजन करेंगे।
बैठक में उपाध्यक्ष महेंद्र कुमार, सचिव वीके मेहरा, केवल किशोर, प्रदेश प्रवक्ता मनवीर चन्द कटोच, राज्य कर्मचारी सगठन के पदाधिकारी एक्स डाक्टर संजीव गुलेरिया, सुभाष शर्मा सहित सैकड़ों सदस्यों और वीर नारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *