कालाअंब-पांवटा साहिब एनएच को फोरलेन बनाने के सभी टेंडर रद्द, जानें वजह

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सिरमौर। कालाअंब-पांवटा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग-07 को फोरलेन बनाने के सभी टेंडर रद्द कर दिए हैं। ये निविदाएं राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण विभाग ने उक्त राजमार्ग को फोरलेन बनाए जाने की कवायद के मद्देनजर निविदाएं आमंत्रित की थीं।

हालांकि, अभी उक्त राजमार्ग को फोरलेन बनाने के लिए बजट का प्रावधान केंद्र से नहीं हो पाया है। निविदाएं परामर्श (कंसलटेंसी) के लिए आमंत्रित की गई थीं।

बताया जा रहा है कि वर्तमान में भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अन्य सभी निविदाओं को भी रद्द कर दिया है। अब मंत्रालय स्वयं निविदाएं आमंत्रित कर लगभग 60 किलोमीटर लंबे उक्त राजमार्ग को फोरलेन बनाने की कवायद शुरू करेगा। माना जा रहा है कि इस कार्य में थोड़ा विलंब हो सकता है, लेकिन नियमानुसार कार्य को निर्धारित समय में पूरा करने का लक्ष्य भी तय मापदंडों के अनुसार रहेगा। कालाअंब से पांवटा साहिब तक प्रस्तावित फोरलेन राष्ट्रीय उच्च मार्ग से प्रदेश के अलावा पड़ोसी राज्य हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तराखंड आदि जुड़े होने के कारण हजारों वाहन रोजाना आवाजाही करते हैं।

इस एनएच की कई स्थानों पर चौड़ाई बहुत कम है, जहां अकसर दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। इन्हीं सब पहलुओं को केंद्रित कर उक्त सड़क के करीब 60 किलोमीटर लंबे भाग को फोरलेन बनाने की कवायद शुरू की गई है। बता दें कि कालाअंब-पांवटा साहिब एनएच पर दिनोंदिन वाहनों की संख्या बढ़ रही है। बातापुल से आगे पांवटा साहिब का कुछ हिस्सा फोरलेन हो चुका है। अब कालाअंब से बातापुल तक हिस्से को फोरलेन किया जाना प्रस्तावित है। इसके निर्माण से सफर और भी आसान होगा। राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिशासी अभियंता प्रमोद उप्रेती ने बताया कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग-07 को फोरलेन बनाने के लिए आमंत्रित की गईं निविदाएं केंद्रीय मंत्रालय ने फिलहाल स्थगित कर दी हैं। नई निविदाएं सीधे तौर पर केंद्रीय मंत्रालय ही आमंत्रित करेगा। मंत्रालय में निविदाओं की संस्तुति के बाद ही बजट का प्रावधान होगा। फोरलेन का कार्य जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *