धर्मशाला कॉलेज में बी-वॉक के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए करें ऑनलाइन आवेदन 

Spread the love

 कालेजों में ऑनलाइन दाखिले 10 जुलाई से शुरू, छात्रों को 20 जुलाई तक करने होंगे आवेदन

आवाज़ ए हिमाचल 

तरसेम जरियाल, धर्मशाला।

9 जुलाई। राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में बी-वॉक का तीन साल का डिग्री प्रोग्राम के नए सत्र के लिए डिग्री कॉलेज धर्मशाला में ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन शुरू हो जाएगी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला के प्राचार्य डॉ राजेश शर्मा और नोडल अधिकारी डॉ. अजय कुमार चौधरी ने बताया कि महाविद्यालय धर्मशाला मे शैक्षणिक सत्र 2022 -23 के लिए बीए, बीएससी, बीकाॅम तथा बीवाॅक के प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया 10 जुलाई 2022 से आरंभ हो जाएगी।

फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2022 है । डॉ. शर्मा व नोडल अधिकारी अजय कुमार चौधरी ने दाखिला लेने के इच्छुक सभी विद्यार्थियों से आग्रह किया है कि वह ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया करते समय अपने संबंधित विषयों के कॉन्बिनेशन का पूरा ध्यान रखें।

बी-वॉक वैचलर ऑफ वोकेशन डिग्री के तहत हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज़्म और रिटेल मैनेजमेंट इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी अधिक जानकारी के लिए छात्र महाविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। बी-वॉक में पढ़ाई कम्प्लीट करने के बाद देश-विदेश में नौकरी के बेशुमार अवसर मिलते हैं। यही नही पढ़ाई के साथ साथ प्रेक्टिकल दोनों कोर्स में औद्ययोगिक टूरिज़्म हॉस्पिटैलिटी एंड रिटेल सेक्टर में समय समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाता हैं।

इस तरह की डिग्री का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है और छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण के साथ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज़्म और रिटेल सेक्टर के आधुनिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करना है। जिससे उनके भीतर छिपे हुए हुनर को विकसित किया जा सके। बैचलर ऑफ वोकेशन डिग्री उन युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर कारगर साबित होता है जो अच्छी नौकरी और बेहतर लाइफस्टाइल के नवीन अवसरों व स्किल्ड जॉब्स की तलाश में रहते हैं।

क्या हैं इस डिग्री कोर्स के फायदे  

ज़्यादा कोर्स के ऑप्शन्स होने की वजह से छात्रों को अपने पसंद की फील्ड में काम सीखने और नौकरी करने का मौका भी मिल जाता है। साथ ही पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के भी अवसर मिल जाते हैं जिससे छात्रों का मनोबल बढ़ता है। अच्छी स्किल और नॉलेज की वजह से छात्रों में खुद का व्यवसाय शुरू करने का आत्मबल बढ़ने लगता है। कौशल उम्मीदवार की तलाश हर देश और कंपनी को होती है, इसलिए बैचलर ऑफ वोकेशन कोर्सेज छात्रों को न केवल देश में बल्कि विदेश में भी नौकरी के काबिल बना रही हैं। इस तरह की वोकेशनल एजुकेशन छात्रों को अपनी ड्रीम जॉब पाने का मौका भी मिल रहा है, ताकि वो अपनी पसंद की जॉब में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

नोडल अधिकारी डॉ० अजय कुमार चौधरी ने बताया कि बच्चों को अपने करियर में सफलता सुनिश्चित करने के लिए ज़रूरी है कि वह सही समय पर, उचित जगह से सही कोर्स करें ताकि आगे चलकर आप सिर्फ डिग्री होल्डर बनकर न रह जाएँ बल्कि एक स्किल्ड उम्मीदवार की तरह जॉब के लिए तैयार भी हों। यदि आपको तलाश है एक बेहतर जॉब- ओरिएंटेड करियर की तो जुड़िए राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में बी-वॉक डिग्री प्रोग्राम के साथ , जो आपके सपनों को साकार करने की दिशा में व युवाओं को हुनर प्रदान कर देश को आगे बढ़ाने की दिशा में निरंतर रूप से कार्य कर रहा है।

क्या है बी० वॉक० डिग्री प्रोग्राम

बैचलर ऑफ़ वोकेशनल  कोर्स भारत सरकार से मान्यता प्राप्त एक डिग्री कोर्स है | इसमें युवाओं को करीब 70% स्किल और 30% सामान्य शिक्षा की जानकारी दी जाती है। छात्रों को इंडस्ट्री में ट्रेनिंग दी जाती है इस प्रकार के कोर्सेज का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है और युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण के साथ विभिन्न आधुनिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करना है | जिसके अनुसार उनके भीतर छिपे हुए हुनर को विकसित किया जा सके।

जो बारहवीं पास (12th pass Student) के बाद परंपरागत पढ़ाई जैसे बीए, बीएससी और बीकॉम की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं उनके लिए करियर के तौर पर एक और विकल्प मौजूद है। बी-वॉक  एक बढ़िया विकल्प है, इस डिग्री का सबसे बड़ा फायदा है कि ये पढ़ाई सीधे रोजगार से जोड़ती है, यहाँ से बी० वॉक० की डिग्री उत्तीर्ण किए हुए छात्र हॉस्पिटेलिटी एन्ड टूरिज़्म के ब्रेंड होटल जैसे रेडिशन ब्लू, हयात रिजेंसी, प्लूटो ट्रेवेल, यूनिवर्सल एडवेंचर सहित अन्य सर्विस इंडस्ट्री में जॉब कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसके साथ साथ रिटेल ब्रेंड कैप्शन, केप्किड्स, रीलाईन्स ट्रेंड्स,रीलाईन्स स्मार्ट प्वाईंट में जॉब कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *