बिलासपुर शहर में फ़ूड सेफ्टी विभाग ने दबिश, भरे सैम्पल

Spread the love

 दुकानदारों को जारी किए दिशा निर्देश

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर।

17 मई। बिलासपुर शहर के ओद्योगिक क्षेत्र में मंगलवार को फ़ूड सेफ्टी विभाग ने दबिश दी है। दबिश के दौरान यहां पर विभाग ने तीन आचार, दो जूस सुकैश सहित दो सॉस के सैम्पल जांच के लिए भरे है। जांच के लिए भरे सैम्पल को कंडाघाट जिला सोलन लैब में भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

खबर की पुष्टि करते हुए जिला फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर केएस ठाकुर ने बताया कि ओद्योगिक क्षेत्र में अब लगातार निरीक्षण किया जाएगा। खाद्य पदार्थ बेचने व बनाने वाले सभी दुकानों का निरीक्षण कर जांच शुरू की गई है। मंगलवार को की गई कार्यवाही में मौके पर दुकानदारों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के कड़े आदेश भी जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन जिलाभर से खाद्य पदार्थां के सैंपल एकत्रित किए जा रहे है। जिन्हें जांच के लिए कंडाघाट जिला सोलन लैब में भेजा जा रहा है।

उन्होंने जिला के सभी दुकानदारों को हिदायत भी दी है कि दुकान में बेचने वाले खाद्य पदार्थों की स्वयं भी जांच करें। हर पदार्थ की समयनिर्धारित तिथि भी देखें, उसके बाद ही खाद्य पदार्थां की बेचा जाए। इसी के साथ उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि अगर कोई भी दुकानदार खाद्य पदार्थां में मिलावट करता है तो तुरंत इसकी सूचना विभाग को दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

बताते चलें कि फूड एंड सेफटी विभाग ने 10 दिन के भीतर दर्जनों सेंपल जिलाभर से एकत्रित किए है। जिनको जांच के लिए कंडाघाट जिला सोलन लैब में भेजा गया है। उधर, फ़ूड सेफ्टी असिस्टेंट कमिश्नर महेश कश्यप ने बताया कि विभाग का अब फोकस मिठाई विक्रेताओं पर रहेगा। मिठाईयों में करने वाले मिलावट दुकानदारों के खिलाफ अब मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *