कटड़ा से जम्मू आ रही बस में लगी भीषण आग, 4 यात्रियों  की मौत, 24 झुलसे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल    

जम्मू, 14 मई। श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन कर लौट रहे यात्रियों की बस में धमाके के बाद आग लग गई। आधार शिविर कटड़ा से तीन किलोमीटर की दूरी पर चलती बस में आग लगने से चार श्रद्धालुओं की जलकर मौत हो गई। 24 अन्य श्रद्धालु बुरी तरह से झुलस गए। कटड़ा में प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों को जम्मू मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया।

प्रारंभिक जांच में बताया जा रहा है कि बस के इंजन वाली जगह धमाका हुआ, जिससे आग लग गई। बाद में ईंधन टंकी फटने से पूरी बस जल गई।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि बस (जेके14-1831) कटड़ा के मुख्य बस अड्डे से दोपहर बाद 3.15 बजे रवाना हुई। श्रद्धालुओं को लेकर यह बस कडमाल स्थित शनी देवी मंदिर के पास से गुजर रही थी, इसी दौरान 3.30 बजे बस के अगले हिस्से में धमाका होने से आग लग गई। इससे पहले कि बस रुकती और लोगों को बाहर निकाला जाता, आग ने पूरी बस को चपेट में ले लिया। बस में बैठे श्रद्धालुओं में चीख-पुकार मच गई। ईंधन टंकी फटने के बाद आग तेजी से फैली, जिससे चार लोगों की बस में ही जलकर मौत हो गई। अन्य 24 घायलों में से ज्यादातर की बाजू और पैर झुलसे हैं। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को आग की लपटों में घिरी बस से बाहर निकाल कटड़ा प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पहुंचाया गया, जहां से उन्हें जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया गया। दमकल वाहन के आग बुझाने तक बस बुरी तरह से जल चुकी थी।

जिला प्रशासन ने हादसे पर फौरी राहत के तौर पर मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये और घायलों को 20-20 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की बात कही है।

वहीं कटड़ा बस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को एलजी प्रशासन ने पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख देने की घोषणा की है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह का कहना है कि बस में आग की घटना की प्रारंभिक जांच में किसी तरह के विस्फोटक के इस्तेमाल का संकेत नहीं है। आग लगने के कारणों की जांच जारी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *