बिलासपुर में शक्कर, इमली व दहीं के सैंपल फेल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर।

28 मार्च। बिलासपुर जिला में शक्कर, इमली व दहीं के सैंपल फेल पाए गए है। फूड सेफटी विभाग द्वारा कुछ समय पहले जिला के दधोल व कुठेड़ा से भरे गए इन सैंपलों की रिपोर्ट फेल पाई गई है, जिसके चलते विभाग ने इन दुकानदारों को बतौर नोटिस भी जारी कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

खबर की पुष्टि करते हुए बिलासपुर फूड एंड सेफटी विभाग के सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि प्रतिदिन जिलाभर से खाद्य पदार्थाें के सैंपल एकत्रित किए जा रहे है। जिन्हें जांच के लिए कंडाघाट जिला सोलन लैब में भेजा जा रहा है। ऐसे में कुछ समय पहले ही जिला के दधोल व कुठेड़ा से भरे शक्कर के सैंपल मिस ब्रेंडिंग, इमली मिस ब्रेंडिंग व दहीं के सब्सर्टेंडर पाए गए है। उन्होंने बताया कि यह पदार्थ बिल्कुल भी खाने लाइक नहीं थे। अगर कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है तो उसके स्वास्थ्य के लिए यह हानिकारक हो सकता था।

ऐसे में उन्होंने जिला के सभी दुकानदारों को हिदायत भी दी है कि दुकान में बेचने वाले खाद्य पदार्थों की स्वयं भी जांच करें। हर पदार्थ की समयनिर्धारित तिथि भी देखें, उसके बाद ही खाद्य पदार्थाें की बेचा जाए। इसी के साथ उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि अगर कोई भी दुकानदार खाद्य पदार्थाें में मिलावट करता है तो तुरंत इसकी सूचना विभाग को दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

बताते चलें कि फूड एंड सेफटी विभाग ने 10 दिन के भीतर दर्जनों सेंपल जिलाभर से एकत्रित किए है। जिनको जांच के लिए कंडाघाट जिला सोलन लैब में भेजा गया है। महेश कश्यप ने बताया कि विभाग को अब फोकस मिठाई विक्रेताओं पर रहेगा। मिठाईयों में करने वाले मिलावट दुकानदारों के खिलाफ अब मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *