कश्मीरी पंडितों का दर्द दिखाने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ हिमाचल में भी हुई टैक्स फ्री  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 15 मार्च। हिमाचल प्रदेश सरकार ने कश्मीरी पंडितों की पीड़ा दिखाने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट में यह फैसला लिया। अब सिनेमा हाल्स के टिकटों में राज्य की ओर से लगने वाला जीएसटी नहीं लगेगा, जिससे लोग अब कम दरों में यह मूवी देख सकेंगे।

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म में 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार, हिंसा और अपनी भूमि से पलायन के दर्द को दिखाया गया है। उस दौरान कश्मीरी पंडितों और हिंदुओं को बदहवास होकर रातों-रात जान बचाकर भागना पड़ा था। बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित अपने ही देश में विस्थापित हो गए थे और अब तक अपने घर नहीं लौट पाए हैं। कश्‍मीरी पंडितों की बहन बेटियों के साथ भी बुरा बर्ताव किया गया था।

देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे कश्मीरी पंडितों का दर्द बयां करती इस फिल्म को दर्शक बहुत पसंद कर रहे हैं। इसे देखने वाले हर शख्स की आंखें उस दौर में हुए अत्याचार के बारे जानकर नम हो रही हैं।

अभी तक हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और त्रिपुरा समेत कई राज्य इस फिल्म को टैक्स फ्री घोषित कर चुके हैं। मध्य प्रदेश में पुलिस कर्मियों को इस फिल्म को देखने के लिए छुट्टी देने की भी घोषणा की गई है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश में भी योगी आदित्‍यनाथ ने फ‍िल्‍म को टैक्‍स फ्री करने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *