इस माह से शुरू होगा श्री अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण  

Spread the love

वाज़ ए हिमाचल 

जम्मू, 11 मार्च। बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। वार्षिक अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु बहुत जल्द यात्रा पंजीकरण करवा सकेंगे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड अप्रैल में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन यात्रा पंजीकरण की सुविधा शुरू कर देगा।  पवित्र गुफा और यात्रा ट्रैक पर बर्फ हटाने का काम शुरू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह काम अगले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एडिशनल सीइओ राहुल सिंह ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि अप्रैल से ऑनलाइन मोड के माध्यम से श्रद्धालु यात्रा के लिए पंजीकरण करवा पाएंगे। यात्रा को सफल बनाने के लिए तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। दक्षिण कश्मीर में पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की आवाजाही के लिए आरएफआइडी आधारित ट्रैकिंग की जाएगी।

यात्रा पर जाने के इच्छुक श्रद्धालु अप्रैल में बैंकों के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवा पाएंगे। प्रतिदिन 20,000 पंजीकरण की सीमा तय की गई है। यात्रा प्रबंधों की समीक्षा करने के लिए डिवीजनल कमिश्नर जम्मू राघव लंगर की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक भी हुई। वीरवार देर शाम आयोजित की गई इस बैठक में यह भी तय किया गया कि यात्रा आरंभ होने पर श्रद्धालु निर्धारित पंजीकरण काउंटरों पर जाकर ऑन स्पॉट यात्रा रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं।


एडिशनल सीइओ राहुल सिंह ने कहा कि अमरनाथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए बोर्ड ने इस बार कई प्रभावी कदम उठाए हैं। इस साल की यात्रा के दौरान वाहनों और श्रद्धालुओं की आवाजाही पर नजर रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी श्रद्धालुओं को आरएफआईडी टैग कार्ड जारी किए जाएंगे।

वहीं डिवीजनल कमिश्नर राघव लंगर ने सभी डीसी को बाबा अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मार्ग पर पर्याप्त संख्या में शौचालय, वाटर कूलर लगाने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *