जेबीटी भर्ती के लिए हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग ने अभ्यर्थियों से मांगे दस्तावेज

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

हमीरपुर, 8 मार्च। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग  ने पोस्ट कोड संख्या 721 के तहत जेबीटी  के पद पर योग्यता को लेकर 3236 उम्मीदवारों से दस्तावेज मांगे हैं। दस्तावेज जमा न करवाने पर उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा और उनके खिलाफ कोई और अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

जारी आदेशों के अनुसार उम्मीदवारों को दस्तावेज व्यक्तिगत रूप से या डाक के माध्यम से 15 दिनों के भीतर अर्थात 22.03.2022 तक प्रस्तुत करने होंगे। उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्रदान किए गए क्रमशः उनके मोबाइल नंबर/ई-मेल पते पर एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने बताया कि जेबीटी भर्ती मामले में अभी तक प्रदेश उच्च न्यायालय से फैसला नहीं आया है, लेकिन प्रदेश सरकार के निर्देश पर भर्ती एवं पदोन्नति नियमों को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों से उनके अनिवार्य दस्तावेजों की प्रतियां मांगी गई हैं। भर्ती परिणाम न्यायालय के आदेशों के बाद ही घोषित होगा।

3236 अभ्यर्थियों को ऑनलाइन भर्ती आवेदन प्रपत्र, 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण 12वीं कक्षा के प्रमाणपत्र, जेबीटी अथवा डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन, अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की प्रतियां और आरक्षित पदों के लिए एससी, एससटी, ओबीसी और दिव्यांगता का प्रमाण पत्र की प्रतियां जमा करवानी होंगी। अभ्यर्थियों को 15 दिनों के भीतर 22 मार्च 2022 तक डाक के माध्यम से दस्तावेज कार्यालय में जमा करने होंगे।


हालांकि परीक्षा का अंतिम परिणाम न्यायालय के आदेशों के बाद भी घोषित होगा। आयोग ने दिसंबर 2018 को प्रारंभिक शिक्षा विभाग में जेबीटी अध्यापकों के 617 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे थे। इन पदों के लिए प्रदेश भर से करीब 42 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसके बाद 12 मई 2019 को लिखित परीक्षा ली। लिखित परीक्षा में करीब 30 हजार से अधिक अभ्यर्थी उपस्थित हुए, लेकिन बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के न्यायालय में चले जाने के कारण भर्ती प्रक्रिया पर स्टे लग गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *