राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में एनएसएस का 7 दिवसीय शिविर समाप्त 

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल
कोहली, शाहपुर। 
5 मार्च। राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में 26 फरवरी से 04 मार्च तक राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के अंतर्गत प्रोग्राम ऑफिसर डॉ केशव की नेतृत्व में 7 दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया, जोकि शुक्रवार को संपन्न हो गया। इस 7 दिवसीय शिविर में स्वयंसेवियों ने महाविद्यालय परिसर की साफ-सफाई के साथ ही महाविद्यालय सौंदर्यीकरण के लिए फूलों की क्यारियाँ बनाई। गोद लिए गए गांव भनियारा व स्थानीय कुआं और रास्ते की साफ सफाई भी की गई।
इस दौरान 02 मार्च 2022 को डॉ संजय शर्मा ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण विषय पर व्याख्यान दिया। 3 मार्च 2022 को डॉ. चारु शर्मा ने व्यक्तित्व विकास के पहलुओं को विद्यार्थियों से सांझा किया कि किस प्रकार जीवन में व्यक्तित्व विकास किया जाए। समापन समारोह की मुख्यातिथि महाविद्यालय प्राचार्या आरती वर्मा ने स्वयंसेवियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी भविष्य के कर्णधार हैं, आप युवा हैं और आपका व्यक्तित्व विकास सामुदायिक सेवा के माध्यम से विकसित होता है।
शिविर के माध्यम से विद्यार्थियों में नेतृत्वगुण, लोकतांत्रिक दृष्टिकोण विकसित होता है व आपातकालीन स्थिति और प्राकृतिक आपदा के समय सामाजिक सामंजस्य स्थापित करने का कौशल प्राप्त किया जाता है। 7 दिवसीय विशिष्ट शिविर के सफलतापूर्वक सम्पन होने पर प्राचार्या महोदया ने नोडल ऑफिसर डॉ. केशव एवं स्वयंसेवियों को बधाई दी और भविष्य में ऐसे कार्यक्रमों को करते रहने का आह्वान किया। समापन समारोह पर स्वयंसेवियों ने विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, जिसमें कांगड़ी झमाकड़ा, पंजाबी गिद्दा, देशभक्ति एकल गायन आदि रहे। इसमें 50 स्वयंसेवियों ने भाग लिया।
इस मौके पर महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापक वर्ग डॉ. चारू शर्मा, डॉ. नीरज शर्मा, डॉ. अजय चौधरी,डॉ. संजय शर्मा, प्रो मनजिंदर कौर, डॉ. अंजना, प्रो आशा शर्मा, डॉ. सीमा, प्रो सरताज, प्रो. अनिल, प्रो. राधे श्याम आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *