राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घागस में एनएसएस शिविर शुरू 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

 
अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर

19 फरवरी। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घागस में चल रहे एनएसएस के 7 दिवसीय शिविर का शुभारम्भ प्रधानाचार्य अशोक शर्मा द्वारा किया गया। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी संजीव कौशल ने बताया कि यह शिविर 24 फरवरी तक चलेगा तथा इस शिविर में कुल 54 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।

प्रधानाचार्य अशोक शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे आयोजन हमें समाज का अभिन्न अंग बनाने तथा व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि एनएसएस शिविर में बच्चे एक साथ रहते हैं, जिससे उनमें आपसी प्रेम और भाईचारे की भावना विकसित होती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी उर्जा का प्रयोग समाज हित में करना चाहिए, क्योंकि जो कार्य युवा कर सकते हैं अन्य कोई नहीं कर सकता है। समाज को सभ्य बनाने में युवा शक्ति का योगदान अहम है।

उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी यदि अपनी आसपास के वातावरण में नशे को पनपता हुआ देखते हैं तो इसका कानूनी तरीके से विरोध दर्ज करें क्योंकि नशा न सिर्फ एक घर बल्कि पूरे समाज को बर्बाद कर देता है। बच्चों को खेलों की ओर भी ध्यान देना चाहिए। वर्तमान में हर खेल की सुविधा हमारे आसपास है। ऐसे में खेलों से जुड़कर भी अपना भविष्य बनाया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर कोविड-19 महामारी से प्रभावित है। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए इस बीमारी से भी लड़ना है तथा लोगों को भी जागरूक करना है।

अशोक शर्मा ने सभी बच्चों का आहवान करते हुए कहा कि इन 7  दिनों में सीखाई जाने वाली बातों को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाएं ताकि भविष्य में कोई बाधा न आ सके।

इस मौके पर पाठशाला के शिक्षक पवन कुमार, राजेंद्र चैधरी, कविता, विजय कुमार, रविंद्र सिंह चंदेल तथा रमन शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *