कल से शुरू होगा 7 दिवसीय मातृशक्ति योग सप्ताह

Spread the love

16 राज्यों के योगी ऑनलाइन सीखेंगे योग का महत्व

आवाज ए हिमाचल

कविता शांति गौतम, बीबीएन

 19 फरवरी। योग भारती हिमाचल द्वारा 7 दिवसीय मातृशक्ति योग सप्ताह का शुभारंभ कल रविवार यानी 20 फरवरी से वर्चुअल होगा। योग भारती हिमाचल के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति ने कहा कि आज के समय में योग का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। जब पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है तो योग ने दुनिया को भारत की प्राचीन पद्दति योग से जोड़ा है।

उन्होंने कहा कि योग हमें शारीरिक बल ही प्रदान नहीं करता बल्कि मानसिक तौर पर भी मजबूत व बलवान बनाता है। इस प्रकार योग हर मानव प्राणी के व्यक्तित्व निर्माण का कार्य करता है। श्रीनिवास मूर्ति ने कहा कि योग भारती का मुख्य उद्देश्य विभिन्न चिकित्सा पद्दतियों का समन्वय करके हर घर को योग से जोड़ना है। इसे लेकर व्यापक स्तर पर पूरे हिमाचल में योग वर्गों का आयोजन किया जा रहा है। अभी तक 200 के करीब इकाइयों का गठन किया जा चुका है तथा मार्च तक 250 इकाई गठन का लक्ष्य रखा गया है।

इसी कड़ी के तहत रविवार से 7 दिवसीय मातृशक्ति योग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे विशेष योगाभ्यास सत्र सुबह6 से साढ़े सात बजे तथा बौधिक सत्र रात 7 से 8 बजे तक वर्चुअल होगा। 20 फरवरी के प्रथम व दितीय सत्र में डॉक्टर रूपाली शर्म तथा डॉक्टर सोनी भारद्वाज, 21 फरवरी को कमलेश व रेखा फुल, 22 फरवरी को अंजू शर्मा व डा मुनीश गुप्ता, 23 फरवरी को प्रेक्षिका व डा डिंपल, 24 फरवरी को डा अनुपमा चंदेल व डा अनीता गौतम, 25 फरवरी को प्रियंका गोयल व डा शिवानी नेगी, 26 फरवरी को रूपाली व डा शालिनी ठाकुर योग का इतिहास, योग के मूलभूत सिद्धान्त व अष्टांग योग के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालेंगे।

योग भारती के शिक्षक रूप किशोर ने कहा कि मातृशक्ति योग वर्ग में देश भर के 16 राज्यों की दर्जनों माताएं हिस्सा लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *