कोरोना से संक्रमित होने के कारण राजस्थान में ढाई साल के बच्चे ने तोड़ा दम

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

19 नवंबर। राजस्थान में कोरोना से ढाई साल के एक बच्चे की मौत हो गई। कोरोना से जयपुर जिले के चौमूं कस्बे में ढाई साल के बच्चे की मौत हुई है। सूत्रों के अनुसार, बच्चे के माता-पिता मजदूरी करते हैं और पिछले दिनों उसकी तबीयत खराब होने के बाद उसका कोविड टेस्ट कराया गया था। जांच रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद उसे आरयूएचएस में भर्ती कराया गया था। जहां करीब चार दिन तक उपचार किए जाने के बाद उसने दम तोड़ दिया। गत दिन राज्य में इसके 18 नए मामले सामने आए। उन्हें चौमूं कस्बे से राजधानी रेफर किया गया था, जहां 12 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

बारां और पाली में एक-एक के साथ अजमेर में चार मामले दर्ज किए गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में कोविड-19 और डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए आज सुबह एक बैठक बुलाई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरोत्तम शर्मा के अनुसार लड़के और उसके परिवार के संपर्क में आने वालों की सैंपलिंग के लिए एक टीम चोमू भेजी जाएगी। वर्तमान में राजस्थान राज्य में 95 सक्रिय मामले हैं, इन मरीजों का इलाज चल रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मामले न बढ़ें, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने और कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

चिकित्सा विभाग के सचिव वैभव गलारिया के अनुसार त्योहारी सीजन और चल रहे शादियों के सीजन में कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों की बड़े पैमाने पर अनदेखी की जा रही है। फलस्वरूप संक्रमणों की संख्या, बढ़ गई है, उन्होंने कहा कि अधिकारियों को परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और व्यवहार की पांच-स्तरीय रणनीति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव ने कहा कि अधिकारियों को जिलों में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या बढ़ाने और रोगियों के संपर्क में आने वाले लोगों का तुरंत परीक्षण करने के लिए कहा गया है ताकि बीमारी को बढ़ने से तुरंत रोका जा सके। उन्होंने लोगों को कोविड -19 के दोनों दोनों टीकों को लेने की सलाह दी है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *