‘कोरोना हारेगा, हम जीतेंगे’ के संकल्प के साथ कार्य करें पंचायत प्रतिनिधि: राकेश पठानिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

08 जून।वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने पंचायत प्रतिनिधियों से अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाने के लिए “कोरोना हारेगा, हम जीतेंगे” के संकल्प के साथ प्रोएक्टिव होकर कार्य करने का आह्वान किया है। श्री पठानिया आज मंगलवार को स्थानीय नगर परिषद हॉल में पंचायत प्रतिनिधिओं के साथ विकास खंड में 10 जून से शुरू होने वाले ” मैं स्वस्थ, मेरा गांव स्वस्थ’ अभियान को लेकर आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उल्लेखनीय है कि वन मंत्री इस अभियान को शुरू करने से पहले कोविड प्रोटोकॉल के तहत पंचायत प्रतिनिधियों के साथ गत सोमवार से विभिन्न सत्रों में बैठकों का आयोजन कर रहे हैं। इस अभियान को ताकत देने के लिए वे सभी 52 पंचायतों के प्रधानों तथा बीडीसी सदस्यों के साथ 9 जून तक बैठकें करेंगे।वन मंत्री ने कहा कि कोरोना किसी जाति,धर्म अथवा अमीर-गरीब की पहचान करके नहीं पहुंचता है लेकिन हमारी एक छोटी सी लापरवाही की बजह से यह हमारे परिवार तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधिओं को अपने आपको बचाने के साथ-साथ परिवार तथा गांव के लोगों को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए इस अभियान की सफलता के लिए पूरी ताकत के साथ जुड़ना पड़ेगा तभी हम अपने इस मिशन में कामयाब होंगे।
उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से सरकार की योजनाओं तथा कार्यक्रमों को आम लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है तथा कोरोना को हराने में भी उनकी सक्रिय सहभागिता अत्यंत जरूरी है।
श्री राकेश पठानिया ने कहा कि अभियान को गति देने के लिए पंचायत सचिवों को भी पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग करने के लिए विशेष जिम्मेदारी दी गई है । इसके अतिरिक्त फील्ड में तैनात अन्य विभागों के अधिकारियों तथा कर्मचारियों की भी इस अभियान से जुड़ने एवम मानवता की सेवा में आगे आने के लिए सहयोग लिया जाएगा।
वन मंत्री द्वारा अभियान की घोषणा के बाद उपमंडल में टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ी।
हालांकि, वन मंत्री द्वारा 10 जून से अभियान को शुरू करने की घोषणा की गई है, परंतु इससे पहले ही लोग स्वेच्छा से कोरोना टेस्टिंग करवाने के लिए आगे आ रहे हैं। वन मंत्री की व्यक्तिगत पहल के पश्चात लोगों में टेस्टिंग के प्रति भय दूर हुआ है।18 वर्ष आयु से ऊपर के लोगों को फ्री वैक्सीन देने तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर माह तक बढ़ाने के लिए जताया प्रधानमंत्री का आभार।
वन मंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों को 21 जून से वैक्सीन लगाने के लिए राज्यों को फ्री वैक्सीन देने के निर्णय के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनकी इस घोषणा से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण में तेजी आएगी।
उन्होंने प्रधामंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के दायरे को दिवाली तक बढ़ाने के निर्णय का भी स्वागत किया है।
वन मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से कोरोना की दूसरी लहर में अपनी आजीविका से बंचित हुए लोगों को काफी फायदा होगा।इस मौके पर एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर तथा बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता ने भी पंचायत प्रतिनिधियों को इस अभियान को पूरी तेजी के साथ चलाने के लिए हर परिवार तक पहुंचने एवम कोरोना टेस्टिंग करवाने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधिओं को कोरोना टेस्टिंग के दौरान प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर सहयोग का भी भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए घर-द्वार के नजदीक स्वास्थ्य संस्थान में टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के भी पूर्ण प्रयास किए जाएंगे।
ये रहे मौजूद
इन बैठकों के दौरान एसडीएम डॉ सुरेंद्र ठाकुर, बीडीसी अध्यक्षा कुसुम देवी, नगर परिषद के अध्यक्ष अशोक शर्मा(शिबू), तहसीलदार सुरभि नेगी,बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता, जल शक्ति विभाग के एसडीओ देविंद्र राणा, खंड विकास कार्यालय के अधीक्षक मनोज शर्मा सहित पंचायतों के प्रधान तथा बीडीसी सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *