औद्योगिक प्रशिक्षणऔद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर में मनाया मानसिक स्वास्थ्य समारोह

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

19 मार्च। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से अर्चना गुरुंग हेल्थ एजुकेटर शाहपुर, जरम सिंह एमएचडब्ल्यू भनाला तथा अजमेर सिंह एमएचडब्ल्यू डोहब  ने संस्थान में अपनी उपस्थिति दी। अर्चना गुरुंग ने महिला प्रशिक्षुओं को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी और रोगों से लड़ने के टिप्स दिए। उन्होंने ये भी बताया कि आज के आधुनिक युग में जहाँ हम एल्मुनियम से बने बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, उसकी जगह लोहे ओर ताँबे के बर्तनों का इस्तेमाल करना कितना लाभदायक है। इस उपलक्ष पर अजमेर सिंह ने बताया कि डायरिया कैसे होता है और उससे कैसे बचा जा सकता है वहीं जरम सिंह ने महिला प्रशिक्षुओं को आयोडीन से होने वाले फायदों के बारे में बताया और उसकी कमी से होने वाले रोगों की जानकारी भी दी। इसी समारोह में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें आशुलिपि हिंदी व्यवसाय से ज्योति, पलक शर्मा, प्रियंका, वंदना, साक्षी, पलक मिन्हास, मनीषा, नीना, दीनाक्षी, सूक्षम, शिवानी, नेहा, आशुलिपि अंग्रेजी व्यवसाय से शामली, शबनम, शिफाली, मधुबाला, ज्योति, पूनम, प्रियंका, तनवी, दीपाली, कंप्यूटर व्यवसाय से साक्षी, दामिनी, कनिका, साक्षी, मनीषा, शिवानी, रूपाली, फ़ैशन टेक्नोलॉजी व्यवसाय से दीक्षा, साक्षी, विशाखा, अंजलि, काजल, सुनीता और दीपिका ने सही उत्तर देकर जहाँ सम्मान की तालियां अपने नाम की, वहीं उचित इनाम भी प्राप्त की। सभी उपस्थित सदस्यों व प्रशिक्षुओं को फल भी वितरित किए गए।

इस अवसर पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के समूह अनुदेशक अभिषेक बागवान ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से मिली जानकारी से महिला प्रशिक्षुओं को मानसिक तनाब, जिससे आजकल हर दूसरे व्यक्ति गुजर रहा है, में लाभ मिलेगा वहीँ मानसिक स्वास्थ्य के प्रति ये प्रशिक्षु अपने परिवार और आस पड़ोस को भी इससे अवगत करवाएंगी।
संस्थान की समूह अनुदेशिका नीलम रानी ने कहा कि योग के माध्यम से भी मानसिक स्वास्थ्य को ठीक किआ जा सकता है, वहीं अनुदेशक मनोज सिंह ने कहा कि महिला प्रशिक्षु आने वाले समाज की नींव हैं अगर वह मानसिक रूप से स्वस्थ होगी तभी घर-परिवार और अच्छे  समाज का निर्माण करेगी। अनुदेशक सचिन सन्तोषी ने भी विटामिन की कमी से होने वाले रोगों की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *