नूरपुर के तहत पंचायत डन्नी में पूर्व प्रधान, वार्डपंच, पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक व पंचायत सहायक के खिलाफ विजिलेंस थाना धर्मशाला में एफआइआर दर्ज

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

16 मार्च। विकास खंड नूरपुर के तहत पंचायत डन्नी में वर्ष 2011 से 2015 तक विकास कार्यों में कथिततौर पर धांधली करने वाले पूर्व प्रधान, वार्डपंच, पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक व पंचायत सहायक के खिलाफ विजिलेंस थाना धर्मशाला में एफआइआर दर्ज की गई है। मामले के मुख्य पांच आरोपितों के अलावा पंचायत के कुछ और लोगों को भी विजिलेंस ने मामले में शामिल किया है। मामले की पेशी 25 मार्च को स्पेशल जज कोर्ट धर्मशाला में होगी। डन्नी के एक व्यक्ति ने वर्ष 2016 में सूचना के अधिकार के तहत पंचायत में 2011 से 2015 तक हुए आठ विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की थी। आरटीआइ से प्राप्त जानकारी में पाया गया था कि सभी आठ कार्यों में तत्कालीन पंचायत प्रधान रणजीत ¨सह, पंचायत सचिव पुरुषोत्तम ¨सह, वार्डपंच गलो राम, तकनीकी सहायक राजेंद्र कुमार व पंचायत सहायक किरणबाला ने गलत तरीके से मस्टररोल भरे और फर्जी लोगों की दिहाड़ियां लगाईं। ऐसे लोगों के नाम मजदूरों में शामिल कर दिए थे जिन्होंने मनरेगा के तहत काम ही नहीं किया था।

इस बात की पुष्टि के बाद यह शिकायत उपायुक्त कांगड़ा के पास पहुंची थी। विजिलेंस ने जांच करते हुए जिला पंचायत अधिकारी को इस संबंध में आगामी कार्रवाई व तथ्य पेश करने के लिए कहा था। हालांकि मामले को लेकर पिछले साल ही चार्जशीट तैयार हो जानी थी, लेकिन विभाग ने पंचायत चुनाव का हवाला देकर इस कार्य में देरी कर दी। अब जिला पंचायत अधिकारी से रिपोर्ट आने के बाद विजिलेंस थाना धर्मशाला में इन पांच लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई है। पुलिस अधीक्षक विजिलेंस राजेश धर्माणी ने बताया कि इन लोगों के अलावा अन्य भी इस केस में शामिल हैं। 25 मार्च को धर्मशाला स्पेशल जज कोर्ट में सभी की पेशी होगी। युवक पर शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप संवाद सहयोगी, पालमपुर : उपमंडल के एक गांव की 34 वर्षीय महिला ने 25 वर्षीय युवक पर शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप लगाया है। पीड़िता दो बच्चों की मां है तथा कथित रूप से पिछले डेढ़ साल से वह आरोपित के साथ ही रहती है।

यह भी पता चला है कि महिला का पति से तलाक नहीं हुआ है। एक माह से युवक के गायब होने पर महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी है। महिला ने बताया कि शादी की बात कर डेढ़ वर्ष तक साथ रहने के बाद आरोपित फरवरी में गायब हो गया। बताया जा रहा है कि महिला व युवक पालमपुर में ही एक व्यासायिक प्रतिष्ठान में नौकरी करते थे। इस दौरान बच्चों संग क्वार्टर में रहने वाली महिला का युवक से संपर्क हो गया और इसके बाद दोनों एक साथ रहने लगे। डीएसपी अमित कुमार ने बताया कि आरोपित की तलाश शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *