मई तक देश भर में लॉन्च होगा आयुष्मान CAPF, सुरक्षाबलों और उनके परिवार को मिलेगा मुफ्त इलाज

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

24 फरवरी। केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत अब केंद्रीय सुरक्षाबलों को लाभ देने की तैयारी कर ली है। इस योजना के तहत ना सिर्फ सुरक्षाबलों के जवानों बल्कि उनके परिवार वालों को भी मुफ्त में इलाज मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय(Home Ministry) ने आज बताया कि देश भर में मई तक ‘आयुष्मान सीएपीएफ'(आयुष्मान CAPF) योजना लॉन्च कर दी जाएगी। गौरतलब है कि इस योजना को सबसे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस साल 23 जनवरी को असम में सबसे पहले लॉन्च किया था।सूत्रों के मुताबिक, पिछले हफ्ते हुई आखिरी बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय(Home Ministry) ने इस साल मई तक राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना को शुरू करने का फैसला किया। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर ये जानकारी दी कि  पिछले हफ्ते राष्ट्रीय स्तर पर आयुष्मान सीएपीएफ के लॉन्च पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी। लक्ष्य इस योजना को राष्ट्रीय स्तर पर इस साल मई तक लॉन्च करना है। यह जवानों और उनके परिवारों के लिए पूरी तरह से कैशलेस और असीम सुविधाएं होगी।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत अब केंद्रीय सुरक्षाबलों को लाभ देने की तैयारी कर ली है। इस योजना के तहत ना सिर्फ सुरक्षाबलों के जवानों बल्कि उनके परिवार वालों को भी मुफ्त में इलाज मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय(Home Ministry) ने आज बताया कि देश भर में मई तक ‘आयुष्मान सीएपीएफ'(आयुष्मान CAPF) योजना लॉन्च कर दी जाएगी। गौरतलब है कि इस योजना को सबसे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस साल 23 जनवरी को असम में सबसे पहले लॉन्च किया था।

सूत्रों के मुताबिक, पिछले हफ्ते हुई आखिरी बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय(Home Ministry) ने इस साल मई तक राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना को शुरू करने का फैसला किया। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर ये जानकारी दी कि  पिछले हफ्ते राष्ट्रीय स्तर पर आयुष्मान सीएपीएफ के लॉन्च पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी। लक्ष्य इस योजना को राष्ट्रीय स्तर पर इस साल मई तक लॉन्च करना है। यह जवानों और उनके परिवारों के लिए पूरी तरह से कैशलेस और असीम सुविधाएं होगी।अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान सीएपीएफ एक अभिसरण योजना है जिसे आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई आईटी प्लेटफॉर्म पर कार्यान्वित किया जा रहा है और यह सभी सात सीएपीएफ और उनके आश्रित परिवार के सदस्यों की सेवा करने के लिए कैशलेस या प्रतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *