कूड़ा संयंत्र को लेकर बैजनाथ के लोगों ने जताया रोष, जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

16 फरवरी। बुनली कोठी, बकेहड़, नौरी अौर घरथेड़ा नगर पंचायत बैजनाथ-पपरोला के स्थानीय निवासियों ने कूड़ा संयंत्र के विरोध में जिलाधीश कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति को ज्ञापन सौंपा। बुनली कोठी, बकेहड़, नौरी अौर घरथेड़ा नगर पंचायत बैजनाथ-पपरोला के विजय कुमार, प्रताप चंद, दीपका, ज्योति देवी, मुस्कान, चंचला देवी, निक्की अादि ने कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए स्थापित होने वाले कूड़ा संयंत्र को लेकर विरोध जताया है।गांववासियों ने ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2015 का सही पालन तथा स्थानीय लोगों के हकों को नजर अंदाज कर जो जबरन कार्रवाई हुई है उसे रोकने का अाग्रह किया। मामले की तुरंत छानबीन करवाने व कार्य को स्थगित करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाने की मांग की है।

ज्ञापन में बताया गया है कि उपमंडलाधिकारी नागरिक बैजनाथ के माध्यम से ठोस कचरा प्रबंधन के लिए गलत ढंग से चयनित की गई भूमि की छानबीन एवं नियमों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में चार सितंबर 2020 को ज्ञापन के माध्यम से लिखा था। 11 फरवरी 2021 को नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला की अध्यक्ष से मिले व अपना पक्ष रका कि नगर पंचायत पपरोला बैजनाथ द्वारा बिल्कुल गलत तरीके से जिस भूमि पर ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाया जा रहा है।इसका विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वहां पर पुश्तैनी मंदिर, गोशाला, शमशानघाट, सिंचाई के लिए कूहल, कुअां पानी का चश्मा व खट्ट है जो कि डंपिंग सािट के लिए 20 लीटर के दायरे के भीतर ही हैं। फिर भी नगर पंचायत अध्यक्ष ने गांववासियों पर बार बार दवाब बनाया अौर धमकाया गया कि स्थानीय लोग अगर इसका विरोध करेंगे तो नगर पंचायत के कार्यों में भाधा डालने के लिए उन पर एफअाइअार व करवाई होगी। जिसमें जमानत भी नहीं मिलेगी। विरोध कर रहे बीपीएल परिवारों को सरकार की अोर से मिलने वाली सुविधाओं से वंचित किया जाएगा।

इसी बैठक में नगर पंचायत के सचिव ने कहा कि अाप सभी उपायुक्त से मिले तथा इस कार्य को स्थगित करवाने बारे दिशा निर्देश जारी करवाएं।सभी गांववासियों ने नगर पंचायत पपरोला बैजनाथ में ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाने के खिलाफ नहीं है। मांग है कि सरकार द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2015 बनाए गए हैं उनका सही पालन हो तथा स्थानीय बर्तनदारान के हक हकूकों को नजर अंदाज कर जो जबरन कार्रवाई की जा रही है उसे तुरंत रोगा जाए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *