धर्मशाला कॉलेज की छात्राओं को मासिक धर्म चक्र में स्वच्छता बनाए रखने के दिए टिप्स 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

धर्मशाला। राजकीय महाविधालय धर्मशाला के रेड रिबन क्लब द्वारा कालेज प्रयास हाल में महिला छात्रों के लिए “मासिक धर्म स्वच्छता” पर एक आमंत्रित व्याख्यान का आयोजन किया।

इस दौरान हेल्थ इंटरनेशनल एनजीओ सोलन से सामाजिक कार्यकर्ता पूजा शर्मा ने मासिक धर्म चक्र के दौरान महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखने के विवरण पर विस्तृत चर्चा की। व्याख्यान में लगभग 300 छात्राओं ने भाग लिया।

अतिथि वक्ता ने निम्नलिखित विषयों पर बात की- मासिक धर्म प्रक्रिया (पूर्व और बाद, मासिक धर्म की रूढ़िवादिता को तोड़ना, मासिक धर्म स्वच्छता, किशोरावस्था में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तन और यौन शिक्षा)। बातचीत मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के इर्द-गिर्द घूमती रही, जिसमें इन विषयों पर बातचीत के दौरान वर्जनाओं को हटाने पर जोर दिया गया और बताया गया कि जब एक महिला के आसपास एक दोस्ताना और स्वीकार्य वातावरण होता है तो उसके मासिक धर्म कैसे कम तनावपूर्ण और दर्दनाक हो सकते हैं।

उन्होंने मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में बात की और मासिक धर्म चक्र पर महत्व दिया- नवीनतम नवाचार जो पैड की जगह ले सकता है, क्योंकि वे अधिक किफायती और सुलभ हैं।

उन्होंने आगे बताया कि कैसे सुरक्षित यौन संबंध बेहतर स्वच्छता की ओर ले जाते हैं और यह भी सुनिश्चित करते हैं कि जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली बीमारियाँ न फैलें।

 

बातचीत के बाद प्रश्न और उत्तर सत्र हुआ, जिसमें छात्रों ने आगे बढ़कर अपने प्रश्न पूछे, जिस पर अतिथि वक्ता से उनके संदेह दूर करने का अनुरोध किया गया, जिसके लिए उन्होंने स्पष्ट लेकिन सरल और व्यापक उत्तर दिए।

 

इसके अलावा, अतिथि को डिग्री कॉलेज धर्मशाला के रेड रिबन कल्ब के नोडल ऑफिसर डॉ. रितु वाला प्रो. ज्योति वाला द्वारा सम्मानित किया गया। इस दौरान महिला सेल से डॉ. अंजना खरवाल डॉ. पूनम धीमान , डॉ. सोनम,प्रो सुमन, प्रो. सुमिता मौजूद रही।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *