पुलिस कांस्टेबल भर्ती ग्राउंड टेस्ट के दौरान NIS के कोच भी रहेंगे मौजूद

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल में विशेष पुलिस कांस्टेबल के 1,088 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। इसी कड़ी में 708 पुरुष और 380 महिला कांस्टेबल की भर्ती को लेकर इच्छुक उम्मीदवार 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा लोक सेवा आयोग तो फिजिकल स्टैंडर्ड टैस्ट (पीएसटी) और फिजिकल एफिशिएंसी टैस्ट (पीईटी) हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा। सूचना के अनुसार इस बार ग्राऊंड टैस्ट के दौरान एनआईएस के कोच भी मौजूद रहेंगे। अभ्यर्थियों की दौड़ से लेकर फिजिकल वैरीफिकेशन कोच करेंगे।

 

फिजिकल एफिशिएंसी टैस्ट के लिए भी पुरुष व महिला उम्मीदवारों के लिए 1500 मीटर रेस, हाई जम्प, 100 मीटर रेस व ब्रॉड जम्प के लिए न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्टैंडर्ड रखा गया है।

 

फिजिकल एफिशिएंसी टैस्ट में फेल होने वाले उम्मीदवार अयोग्य घोषित हो जाएंगे और उन्हें आगे की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। पारदर्शिता के लिए आऊटडोर फिजिकल एफिशिएंसी टैस्ट की वीडियोग्राफी होगी और इस दौरान उम्मीदवारों का डोप टैस्ट भी होगा।

 

पीएसटी के दौरान उम्मीदवारों को हाइट के लिए तय मापदंडों के अनुसार अंक प्रदान किए जाएंगे। हाइट के लिए अंक निर्धारण 0 से अधिकतम 6 अंक रखे गए हैं। फिजिकल टैस्ट में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा लोक सेवा आयोग आयोजित करेगा। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी और 90 अंकों के पेपर में उम्मीदवारों से 90 ऑब्जैक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के 5 ऑप्शन ए,बी,सी,डी,ई होंगे। गलत उत्तर देने पर नैगेटिव मार्किंग होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *