हिमाचल: 17 हजार उपभोक्ताओं के राशन कार्ड ब्लॉक, जानें वजह

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

धर्मशाला। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने प्रदेश भर में ई-केवाईसी न करवाने वाले राशनकार्ड धारकों के कार्ड ब्लाक करने का काम शुरू कर दिया है। अब तक महकमें ने करीब 17065 राशन कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। यानी अब इन लोगों को राशन डिपुओं पर तब तक सस्ता राशन नहीं मिलेगा, जब तक ये उपभोक्ता अपनी ई-केवाईसी नहीं करवा लेते।

जिला कांगड़ा की बात की जाए, तो यहां पर विभाग ने 9569 राशन कार्ड को ब्लॉक कर दिए हैं, जबकि अन्य को ब्लॉक करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा जिला चंबा के 7496 राशन कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। इसी तरह प्रदेश के अन्य जिलों में भी ई-केवाईसी न करवाने वालों के खिलाफ विभाग ने शिकंजा कस दिया है। जिला कांगड़ा में 413454 लोगों ने केवाईसी नहीं करवाई है।

 

विभाग की मानें, तो जल्द ही सभी राशन कार्डों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। विभाग ने प्रदेश भर के उपभोक्ताओं को 30 सितंबर तक ई-केवाईसी करवाने की मोहलत दी थी, लेकिन अकेले कांगड़ा जिला में ऐसे 24000 राशन कार्ड हैं, जिनकी ई-केवाईसी नहीं हो पाई है, प्रदेश भर में ये आंकड़ा लाखों में है। जानकारी के अनुसार प्रदेश के 16 लाख उपभोक्ताओं ने अभी ई-केवाईसी नहीं करवाई है। प्रदेश में अब तक कुल 73 लाख में से 57 लाख उपभोक्ता ईकेवाईसी करवा चुके हैं, जबकि 16 लाख की ईकेवाईसी होना बाकी है।

 

ऐप लांच करने की तैयारी में विभाग

राशन कार्ड धारकों को और सुविधा देने के लिए विभाग जल्द ही एक ऐप भी लांच करने जा रहा है। इस ऐप को उपभोक्ता अपने मोबाइल में डाउनलोड कर अपनी व अपने परिवार के सदस्यों की ई-केवाईसी घर बैठे भी कर सकेंगे।

 

उपभोक्ताओं से अपील, जल्द करवाएं ई-केवाईसी

कांगड़ा के खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह पंवर ने बताया कि जिन राशन कार्ड में किसी भी सदस्य ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, ऐसे राशन कार्डों को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कांगड़ा जिला में 76 प्रतिशत के करीब ई-केवाईसी हो चुकी है, जबकि 24 प्रतिशत लोगों की ई-केवाईसी नहीं हो पाई है। उपभोक्ताओं से अपील है कि वे ई-केवाईसी को पूरा करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *