जेबीटी की बैचवाइज भर्ती का परिणाम घोषित, 1122 की सूची जारी

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

शिमला। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने काउंसलिंग के आधार पर जेबीटी शिक्षकों के पदों के लिए चयनित 1122 अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। जेबीटी पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन संबंधित जिलों में मैरिट के आधार पर किया है। उधर चयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश संबंधित जिला प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशकों की ओर से अलग से जारी किए जा रहे हैं। इस दौरान 1161 पदों में से 1122 चयनित अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया गया है। इस दौरान उपयुक्त अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण 10 पद (2 ओबीसी डब्ल्यूएफएफ और 8 एससी डब्ल्यूएफएफ) भरे नहीं जा सके।

29 पदों (अनारक्षित 13, ईडब्ल्यूएस 6, एससी 6, एससी बीपीएल-1, ओबीसी-2 और एसटी-1) का परिणाम उच्च न्यायालय के आदेश के मद्देनजर सुरक्षित रखा गया है। गौर हो कि जेबीटी की बैचवाइज भर्ती (अनुबंध आधार) के लिए नवम्बर 2023 में काऊंसलिंग करवाई गई थी और अब 8 महीने के बाद रिजल्ट घोषित किया गया है। इस दौरान बिलासपुर में 70, चंबा में 83, हमीरपुर में 86, कांगड़ा में 164, किन्नौर में 2, कुल्लू में 69, लाहौल-स्पिति में 6, मंडी में 243, शिमला में 161, सिरमौर में 76,सोलन में 103 और ऊना में 59 अभ्यर्थी उत्तीण घोषित किए गए हैं। इस दौरान जिला उपनिदेशकों की ओर से इनके नियुक्ति आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

 

नव नियुक्त शिक्षक को 7 दिन में करना होगा ज्वाइन

विभाग की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि अनुबंध कर्मचारियों की सेवाएं मार्च के अंत में नियमित की जाएंगी। नव नियुक्त शिक्षकों को 7 दिन का ज्वाइनिंग टाइम दिया जाएगा। इसके बाद शिक्षकों की 15 दिन की इंडक्शन ट्रेनिंग अनिवार्य होगी, जो उनके संबंधित जिला में करवाई जाएगी। 16 से 30 सितम्बर तक यह ट्रेनिंग करवाई जाएगी।

सब-डिविजन स्पिति को छोड़कर नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग कुल्लू डाइट में होगी। किन्नौर जिला के नवनिुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग शिमला के डाइट सैंटर में होगी। इस दौरान यदि पोस्टिंग के लिए स्कूल में वैकेंसी नहीं है, तो उम्मीदवारों को ऐसे स्कूल में नियुक्ति दी जा सकती है, जहां शिक्षक नहीं हैं या जहां केवल एक शिक्षक हैं और छात्र ज्यादा हैं।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *