धारकंडी के खबरू शिवधाम में कल से उमड़ेगा आस्था का सैलाब

Spread the love

खबरू शिवधाम में मंदिर कमेटी कल कर रही शिव नुआले का आयोजन

आवाज ए हिमाचल

तरसेम जरयाल, धारकंडी/बोह। जन्माष्टमी के अवसर पर शाहपुर के दुर्गम क्षेत्र धारकंडी के गांव खबरू शिवधाम में मंदिर कमेटी की ओर से श्रद्धालुओं के लिए 25 अगस्त रविवार को शिव नुआले का आयोजन किया जा रहा है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु श्रद्धा की डुबकी लगाएंगे। खबरू झरना में रविवार को ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जायेगा। श्रद्धालू रात भर खबरू शिवधाम के पवित्र झरने के पास

नुआले में भजन कीर्तन करेंगे। सोमवार को सुबह पांच बजे श्रद्धालुओं के लिए पवित्र स्नान शुरू हो जाएगा। दिन भर श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहेगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह लंगर लगाए जाते हैं।

गौर रहे कि मणिमहेश की तर्ज पर खबरू में भी जन्माष्टमी व राधाष्टमी के पावन अवसर पर पवित्र स्नान करने आते हैं। जो लोग किन्ही कारणों से मणिमहेश नहीं जा पाते, वह खबरू में स्नान करते हैं तथा शिव मंदिर में माथा टेकते हैं। शाहपुर की बोह पंचायत के तहत आने वाले खबरू तक पहुंचने के लिए करीब चार किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ता है जहां रास्ते व प्राकृतिक सुंदरता श्रद्धालुओं की थकान कम कर देती है।

बताया जाता है कि इस झरने का निर्माण पांडवों द्वारा किया गया था। यहां सच्चे मन से मांगी हर मुराद पूरी होती है तथा लोगों की माने तो यहां निसंतान दंपतियों की गोद भी भरती है। मंदिर में सोमवार को सुबह शिव आरती व शांति हवन का भी आयोजन किया जाएगा।

मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष कानह शर्मा और अन्य कमेटी के सदस्यों ने बताया कि रविवार रात को शिव नूआले का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान श्रद्धालुओं के लिए लंगर प्रसाद भी परोसा जाएगा जो सोमवार को भी निरंतर जारी रहेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *